ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के लिए सरकार ने गठित की 9 समितियां, जानिए क्या होगा काम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:38 PM (IST)

शिमला (योगराज): राज्य सरकार ने धर्मशाला में आगामी 7 व 8 नवम्बर को होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के सफल आयोजन के लिए 9 समितियों का गठन किया है। इनमें आयोजन, आतिथ्य एवं प्रोटोकॉल, परिवहन, शहर का सौंदर्यीकरण एवं स्वच्छता, मीडिया, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक, सुरक्षा, अग्निशमन व आपातकालीन सुविधा और स्थानीय समन्वय समितियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 4 पेशेवर एजैंसियों नैशनल पार्टनर कन्फैडरेशन ऑफ  इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई), नॉलेज पार्टनर अरनस्ट एंड यंग एलएलपी, मीडिया पार्टनर स्क्वेयर कम्युनिकेशन लिमिटेड और इवैंट पार्टनर इंटीग्रेटिड कॉन्फ्रैंस एंड इवैंट मैनेजमैंट (आईसीई) को कार्य दिए गए हैं। इन एजैंसियों को ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की योजनाएं, प्रारूप और विभिन्न पहलुओं के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य सरकार ने जिन 9 समितियों का गठन किया है, उन्हें ये एजंैसियां विभिन्न कार्यों में सहयोग देंगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय से रखेगी संपर्क आयोजन समिति

आयोजन समिति का गठन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में किया गया है, जो इस सम्मेलन के सामान्य निरीक्षण और सहयोग का कार्य करेगी। यह समिति प्रधानमंत्री कार्यालय, अन्य केंद्रीय मंत्रालयों, केंद्रीय मंत्रियों, देशों, राज्यों तथा राजदूतों से संपर्क रखेगी। आतिथ्य और प्रोटोकॉल समिति की अध्यक्षता सचिव सामान्य प्रशासन करेंगे जो अति विशिष्ट व्यक्तियों का प्रोटोकॉल सुनिश्चित करेगी और अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था करेगी।

परिवहन समिति करेगी यह काम

परिवहन समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव परिवहन करेंगे। यह समिति इन्वैस्टर मीट के लिए ट्रैवल पार्टनर का चुनाव और विशिष्ट व्यक्तियों व प्रतिनिधियों के लिए वाहनों का प्रबंधन करेगी। डीसी कांगड़ा को शहर के सौंदर्यीकरण और स्वच्छता समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति धर्मशाला और इसके आसपास के क्षेत्रों में होर्डिंग व बैनर आदि लगाने के अतिरिक्त सड़कों, हवाई अड्डा, धर्मशाला शहर और पर्यटक स्थलों की सफाई व मुरम्मत सुनिश्चित बनाएगी।

मीडिया समिति का होगा यह काम

मीडिया समिति का गठन प्रधान सचिव सूचना एवं जनसंपर्क की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति आयोजन से पूर्व, इसके दौरान और इसके उपरांत मीडिया में प्रचार-प्रसार और अति विशिष्ट व्यक्तियों की प्रैस वार्ताएं आयोजित करेगी। प्रधान सचिव (शिक्षा) प्रदर्शनी समिति की अध्यक्षता करेंगे, जो प्रदर्शनी क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं जैसे डिजाइन आदि को स्वीकृत करेगी। यह समिति कंपनियों, संस्थाओं और सरकारी उपक्रमों को प्रदर्शनी के लिए स्टॉल का आबंटन भी करेगी।

सांस्कृतिक संध्याओं का भी होगा आयोजन

संास्कृतिक समिति सांस्कृतिक संध्याओं की विषयवस्तु और इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का निर्धारण करेगी। समिति संास्कृतिक संध्याओं में भाग लेने वाले स्थानीय और राष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों का चुनाव तथा उन्हें आमंत्रण, कलाकारों व प्रतिष्ठित व्यक्तियों का भी चुनाव करेगी। इस समिति की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग करेंगे।

पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में यह समिति गठित

सुरक्षा, अग्रिशमन और आपातकालीन सेवा समिति का गठन पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति आयोजन स्थल, होटलों, हवाई अड्डा और अन्य स्थानों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार की सुरक्षा एजैंसियों व एस.पी.जी. आदि से संपर्क में रहेगी। समिति अति विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा, अग्रिशमन प्राथमिक उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी आपातकालीन सेवाओं को सुनिश्चित करेगी।

स्वीकृतियां दिलाने में सहायता करेगी यह समिति

स्थानीय समन्वय समिति का गठन डीसी कांगड़ा की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति आयोजन समितियों को सहायता प्रदान करेगी। यह समिति इवैंट पार्टनर, नैशनल पार्टनर और समितियों को सभी आवश्यक एनओसी और स्वीकृतियां दिलाने में सहायता करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News