बीएड में प्रवेश के लिए मैरिट के आधार पर उम्मीदवारों को काॅलेज आबंटित

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 11:11 PM (IST)

20 से 22 अगस्त तक आबंटित काॅलेजों में करनी होगी रिपोर्ट
शिमला (अभिषेक):
बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए मैरिट के आधार पर उम्मीदवारों को काॅलेज आबंटित कर दिए गए हैं। पहले राऊंड की काऊंसलिंग के बाद वीरवार देर शाम को काॅलेज आबंटित कर संबंधित जानकारी उम्मीदवारों के लॉगइन आईडी पर उपलब्ध करवा दी गई है। अब उम्मीदवारों को आबंटित किए गए बीएड काॅलेज में जाकर प्रवेश संबंधित अन्य औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। उम्मीदवारों को दस्तावेज वैरिफाई करवाने के लिए 20 से 22 अगस्त तक आबंटित काॅलेजों में रिपोर्ट करनी होगी और इसी दौरान ऑनलाइन एडमिशन फीस भी जमा करवानी होगी। काऊंसलिंग के माध्यम से सरकारी सहित 73 निजी बीएड काॅलेजों की 7550 सीटें भरी जाएंगी। पहले राऊंड के तहत 22 अगस्त तक उम्मीदवारों द्वारा प्रवेश लेने के बाद सीटें खाली रहने की स्थिति में दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन अमल में लाई जाएगी। दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग 24 अगस्त से 3 सितम्बर तक चलेगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा बीते 27 मई को आयोजित हुई थी, इसमें 20420 उम्मीदवार बैठे थे। बीएड की प्रवेश परीक्षा के आधार पर मैरिट सूची बीते 22 जून को जारी हुई थी।

यूआईटी में चल रहे बीटैक कोर्सिज में प्रवेश की पहली मैरिट सूची जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्रोलॉजी (यूआईटी) में चल रहे बीटैक (आईटी/सीएसई/ईसीई/सीई/ईई) कोर्सिज के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए पहले राऊंड की ऑनलाइन काऊंसङ्क्षलग प्रक्रिया के आधार पर पहली मैरिट सूची जारी कर दी गई है। वीरवार शाम को मैरिट सूची जारी की गई है। अब इस सूची में शामिल उम्मीदवारों को 22 अगस्त तक फीस जमा करनी होगी। उसके बाद सीटें खाली रहने की सूरत में आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यूआईटी के निदेशक प्रो. पीएल शर्मा ने बताया कि बीटैक कोर्सिज के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए पहली मैरिट सूची जारी कर दी गई है।

एलएलबी प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों की सूची जारी
एलएलबी प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सत्र 2022-23 के लिए मैरिट के आधार पर उम्मीदवारों को प्रवेश दिया गया है। अब इन उम्मीदवारों को 22 अगस्त को शाम 5 बजे तक फीस जमा करवानी होगी। तय समय में फीस जमा न करवाने की सूरत मेें मैरिट के आधार पर अगले उम्मीदवार को प्रवेश दिया जाएगा। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। 

डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन प्रथम सैमेस्टर की डेटशीट जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन प्रथम सैमेस्टर की रैगुलर परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार ये परीक्षाएं 30 अगस्त से 5 सितम्बर तक चलेंगी। विस्तृत डेटशीट विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News