कांगड़ा भूकंप की याद में बिलासपुर में मेमोरी वॉक का हुआ आयोजन

Thursday, Apr 04, 2019 - 04:59 PM (IST)

बिलासपुर(मुकेश) : बिलासपुर के उपायुक्त कार्यालय में 1905 के विनाशकारी कांगड़ा भूकंप की याद में मेमोरी वॉक का आयोजन हुआ। जिसमें जिले के सभी विभागों, क्लबों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्य मेमोरी वॉक फॉर कांगड़ा की याद में रैली में भाग लिया। जिला दण्डाधिकारी राजीव कुमार व उपायुक्त बिलासपुर नें बताया कि रैली उपायुक्त कार्यालय से चेतना चौक, काॅलेज , गुरूद्वारा, गांधी मार्किट, चम्पा पार्क तथा पंजाब नैशनल बैंक से होते हुए शहीद स्मारक तक जाएगी। वहीं द्वितीय चरण में स्थानीय स्नात्कोतर महाविद्यालय में सेमीनार का आयोजन हुआ। जिलाधीश बिलासपुर विवेक भाटिया कहा कि वर्तमान दौर में आपदा प्रबन्धन की नितांत आवश्यकता है और इसके लिए युवा पीढ़ी, स्कूली बच्चों के साथ-साथ आमजन को भी जागरूक होना अनिवार्य हैं।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए हमेशा अपनी-अपनी तैयारियां पूरी रखनी चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वह आपदा प्रबन्धन को लेकर कार्य योजना तैयार करें तथा अपने अधीनस्थ समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को भी आपदा प्रबन्धन के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबन्धन से बचाव के लिए स्कूलों, कॉलेजों, स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला व युवक मंडलों, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को समय-समय पर आपदा प्रबन्धन के बारे में जागरूक किया जाता है तथा विशेषज्ञों द्वारा माॅक ड्रिल करवाए जाते हैं ताकि लोगों को आपदा के दौरान होने वाले नुकसान से बचने के उपाय बताए जा सकें।

उन्होंने आमजन से ये भी आहवान किया कि प्रदेश की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर भुकम्प आने की अधिक संभावनाएं है, इसके दृष्टिगत लोंगों को भुकम्परोधी मकान बनाने की आवश्यकता पर बल देना चाहिए। इसके उपरांत द्वितीय चरण में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आपदा प्रबन्धन पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में एडीएम राजीव कुमार ने कहा कि 1905 में कांगडा में आए भीषण भुकम्प में हजारों की संख्या में लोगों और पशुधन की जाने गई थी। वहीं भारी संख्या में इमारतें व भवन भी इसी त्रासदी की भेंट चढ गए थे। उन्होनें कहा कि इस प्रकार की आपदाओं से हमें सीख लेनी चाहिए और किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए आमजन को पहले से ही जागरूक होना चाहिए।

kirti