सरकार की नई पहल, अब ऐसे सुदृढ़ होगी किसानों की आर्थिकी (Watch Pics)

Friday, Nov 15, 2019 - 04:24 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): सरकार द्वारा किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं और अब सरकार ने उनके तैयार उत्पाद की ब्रिकी के स्थान उपलब्ध करवाने के लिए नई पहल की है। हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश विविधकरण फसल प्रोत्साहन योजना जायका के सौजन्य से हमीरपुर हथली खड्ड पुल के पास अस्पताल सड़क पर क्लैक्शन सैंटर का शुभारंभ किया गया।

इसके माध्यम से हमीरपुर के किसानों के कृषि उत्पाद, प्राकृतिक खेती के उत्पाद व स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं।  हमीरपुर में लगाए गए इस साप्ताहिक बाजार में किसानों द्वारा तैयार की गई ताजा सब्जियों के अलावा अन्य कृषि उत्पाद बाजार से सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाए गए हंै ताकि किसानों को प्रोत्साहित कर उनकी आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके।

उपनिदेशक जायका प्रोजैक्ट विनोद शर्मा ने बताया कि हमीरपुर में साप्ताहिक बाजार हर शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा और इसमें किसानों द्वारा पैदा की गई सब्जी व अन्य उत्पाद बाजार से कम दमों पर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि साप्ताहिक बाजार में किसानों के बैठने व उत्पाद को रखने के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन अगर बाजार के अंदर जगह मुहैया करवाता है तो वहां पर इस तरह के मेले लगाए जा सकते हैं।

अपना उत्पाद बेचने आए हमीरपुर ब्लॉक के किसान कमल लखनपाल ने सरकार की इस योजना को सराहा और कहा कि उनके द्वारा तैयार की गई मूली, गोभी, अदरक व अन्य फसलों को एक घंटे में की बेच दिया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के किसान मेलों से किसानों को अपने उत्पाद बेचने में मदद मिलेगी और भविष्य में इसका लाभ जनता के साथ किसानों को भी मिलेगा।

Vijay