अर्की में दुकानदार ने DC को दी एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक, सोलन से लेकर अर्की तक भरे सैंपल

Wednesday, Apr 10, 2024 - 12:15 AM (IST)

सोलन (नरेश पाल): सावधान! कोल्ड ड्रिंक पीने से पहले एक्सपायरी डेट देख लें। जिला सोलन में एक्सपायारी डेट का कोल्ड ड्रिंक्स बिक रहा है। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों की कई दुकानों में पिछली गर्मियों के कोल्ड ड्रिंक्स का स्टॉक पड़ा हुआ है। अब दुकानदारों ने इस स्टॉक को क्लीयर करना शुरू कर दिया है, जिसकी एक्सपायरी डेट भी खत्म हो गई है। अर्की में एक दुकानदार ने डीसी सोलन को ही एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक ही पीने को दे दी। डीसी ने कोल्ड ड्रिंक पीने से पहले जब इसकी डेट को देखा तो उसकी डेट खत्म हो गई थी। इसके बाद उन्होंने कुछ और दुकानों में जांच की तो वहां पर भी कोल्ड ड्रिंक्स एक्सपायरी डेट के ही पाए।

फिर क्या था डीसी ने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की क्लास ली क्योंकि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करने की जिम्मेदारी इसी विभाग की है। इससे स्पष्ट है कि दुकानों में कोल्ड डिंक्स के ऐसे स्टॉक की जानकारी विभाग के अधिकारियों के पास भी नहीं थी। मंगलवार को खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से सोलन से लेकर अर्की  तक कई दुकानों में कोल्ड ड्रिंक्स के सैंपल भरे। सोलन शहर में करीब 10 और अर्की में भी आधा दर्जन से अधिक सैंपल भरे गए। अर्की में उन दुकानों में कोल्ड ड्रिंक्स के सैंपल भरे गए, जिन दुकानों में सोमवार को डीसी सोलन को एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक मिली थी। 

पहले भी 9 खाद्य पदार्थों के सैंपल हुए थे फेल
विदित रहे कि जिला सोलन में पिछले दिनों गरम मसाला, दही, इमली, चने की दाल, तेल व बेसन सहित 9 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल हुए थे। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिस में संबन्धित दुकानदारों से 30 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो गरम मसाला के अलग-अलग सैंपल मिस-ब्रांडेड पाए गए हैं। इसके अलावा चना दाल, दही, सरसों तेल, बेसन, पोहा, इमली के सैंपल भी मिस-ब्रांडेड हैं जबकि शुगर बाइल्ड कन्फैक्शनरी किंग का सैंपल सबस्टैंडर्ड और मिस ब्रांडेड पाया गया है। इससे पूर्व सोलन में कॉटन कैंडी के भी 6 सैंपल फेल हुए थे। पिछले कुछ समय से सोलन में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे थे अब इसमें पेय पदार्थ भी शामिल हो गए हैं। 

क्या कहते हैं खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारी
खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त डॉ. अतुल कायस्थ ने बताया कि सोलन शहर में कोल्ड ड्रिंक्स के 10  व अर्की में भी कई सैंपल भरे गए हैं। कंडाघाट व अन्य क्षेत्रों में सैंपल लिए जाएंगे। जिन्हें जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट भेजा जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay