CM वीरभद्र ने लाहौल के DC को दिए निर्देश, 2 महीने में पूरा करो यह काम

Friday, Jul 07, 2017 - 07:22 PM (IST)

उदयपुर: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शुक्रवार को लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार भूमिहीनों को नौतोड़ प्रदान कर रही है तथा इस कार्य के लिए कुछ समय के लिए छूट दी गई है। उन्होंने लाहौल-स्पीति के जिलाधीश को 2 महीने के भीतर नौतोड़ के वितरण का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य को मिशन के रूप में लिया जाना चाहिए और उनके दिशा-निर्देशों के अनुरूप पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में किसी भी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। 

तांदी संगम घाट के निर्माण को 50 लाख की घोषणा
उन्होंने कहा कि तांदी में चन्द्रा तथा भागा नदी के संगम की पवित्रता को हर हालत में कायम रखा जाएगा। उन्होंने दोनों नदियों के संगम पर (तांदी संगम घाट) के निर्माण के लिए 50 लाख रुपए की राशि की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छोटी नदी मयाड़ तथा चन्द्रभागा नदी के संगम पर उदयपुर में अंतिम संस्कार व अनुष्ठान के लिए उदयपुर घाट का निर्माण किया जाएगा। इस घाट के निर्माण के लिए उन्होंने 5 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की। 

बाहरी लोगों द्वारा विसर्जन तथा अनुष्ठान करवाना सहन नहीं 
तांदी में चन्द्रा तथा भागा नदियों के संगम पर तांदी घाट में कुछ बाहरी लोगों द्वारा राख का विसर्जन तथा अनुष्ठान करवाने के दावों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के कृत्य बिल्कुल भी सहन नहीं किए जाएंगे तथा इनमें लिप्त व्यक्तियों को ऐसा नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तांदी घाट लाहौल-स्पीति के लोगों की धरोहर है तथा इस पर कोई भी बाहरी व्यक्ति अधिकार नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि लोगों को बुराई के खिलाफ  एकजुट होकर लडऩा चाहिए। 

लाहौल के लोगों को मिलें परमिट
उन्होंने कहा कि लाहौल के लोगों को रोहतांग दर्रा पार करने के लिए बिना किसी परेशानी के परमिट दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संसारी नाला तक जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स सड़क का कार्य बदहाल स्थिति में है। वह निश्चित रूप से तांदी से संसारी नाला तक सड़क व कादू नाला से संसारी तक 58 किलोमीटर की सड़क के सुधार के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे। उन्होंने उदयपुर उपमंडल के कोराकी तथा रतोली में प्राथमिक पाठशालाओं को बंद न करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हालांकि उदयपुर में काफी निर्माण कार्य हो रहा है लेकिन यह सभी निर्माण कार्य योजनाबद्ध ढंग से होने चाहिए। उन्होंने प्रशासन को विकास कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

भाजपा रोकती है विकास कार्य
उन्होंने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा जब भी सत्ता में आई है तो उसने खोले गए संस्थानों व विकास परियोजनाओं को बंद करने के प्रयास किए हैं। भाजपा यह भूल जाती है कि शैक्षणिक संस्थान व विकास परियोजनाएं कांग्रेस पार्टी द्वारा नहीं बल्कि सरकार द्वारा आरम्भ की जाती हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा को इस तरह के कार्य से परहेज करना चाहिए।