‘इस’ विभाग में सिफारिशों पर CM ने लिया कड़ा संज्ञान, पढ़िए क्या दिए आदेश

Sunday, Apr 23, 2017 - 09:26 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आई.पी.एच. विभाग को निर्देश जारी किए हैं कि अधिकारियों की पहली नियुक्ति दुर्गम क्षेत्रों में दी जाए। उन्होंने विभाग द्वारा 13 नए जे.ई की तैनाती मामले में ये निर्देश जारी किए हैं। सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री ने उक्त अधिकारियों के तैनाती मामले में राजनेताओं द्वारा मनपसंद स्टेशनों के लिए दिए गए सिफारिश पत्रों को खारिज किया है और मामले पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उन सभी अधिकारियों को जिनकी सिफारिश मुख्यमंत्री के पास पहुंची थी, उन्हें राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में लगाने को कहा गया है। 

स्टाफ सिलैक्शन कमीशन के माध्यम से भरे गए हैं पद
मुख्यमंत्री के इन निर्देशों के बाद विभाग ने भी मामले पर अगली कार्यवाही शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि विभाग ने मामले पर नया प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री की स्वीकृति को भेज दिया है। इस दौरान विभाग ने प्रदेश में 13 जे.ई क ो स्टेशन दिए हैं जिसमें प्रदेश के जनजातीय व दुर्गम क्षेत्र भी शामिल हैं। बता दें कि हाल ही में विभाग ने इन पदों को स्टाफ सिलैक्शन कमीशन के माध्यम से भरा है। अब विभाग उक्त अधिकारियों को तैनाती देने जा रहा है।

ट्रांसफर पॉलिसी में है प्रावधान 
सरकार की ट्रांसफ र पॉलिसी में ऐसा प्रावधान है। इसके तहत सरकारी कर्मचारी को अपने कार्यकाल में एक बार राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में सेवाएं देनी पड़ती हैं। हाल ही में शिक्षा विभाग ने भी विभाग में शिक्षक ों को पहली नियुक्ति दुर्गम क्षेत्रों में देने के आदेश जारी किए थे और इन आदेशों के मुताबिक विभाग ने कई शिक्षकों को पहली नियुक्ति राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में दी थीं।