सीएम सुक्खू ने पूछा सवाल, बोले-अनुराग ठाकुर बताएं कहां पहुंची ऊना-हमीरपुर रेललाइन

Saturday, Dec 02, 2023 - 09:40 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर राजनीतिक पलटवार किया है। ऊना पहुंचे सुक्खू ने कहा कि अनुराग ठाकुर बताएं कि ऊना से हमीरपुर जाने वाली रेल कहां पहुंची है? जिस रेल का उन्होंने वायदा किया था आखिर वह कहां है? वह रेललाइन क्यों नहीं बन पाई। उन्होंने पूछा कि ऊना से तलवाड़ा रेल लाइन मुकम्मल क्यों नहीं हो पाई। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद इस रेललाइन को प्राथमिकता बताया था लेकिन यह प्राथमिकता कहां गई। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बताएं कि स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने क्या किया? कांग्रेस की गारंटियों पर बात करने वाले अनुराग बताएं कि मोदी का 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वायदा कहां गया। आखिर 15-15 लाख रुपए खाते में क्यों नहीं आए? उन्होंने कहा कि भाजपा को आखिर तकलीफ है कि केंद्रीय फंड पर कट लगाने के बावजूद यहां गारंटियां भी पूरी हो रही हैं और विकास कार्य भी आगे बढ़ रहे हैं।

सीएम ने कहा कि ओल्ड पैंशन के वायदे को कांग्रेस सरकार ने पहले ही पूरा किया है। आज 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओल्ड पैंशन देकर पहली गारंटी पूरी कर दी गई है। दूसरी गारंटी के तहत हमने कहा था कि हर विधानसभा में 4 इंगलिश मीडियम स्कूल होंगे और अगले वर्ष से सभी स्कूलों में इंगलिश शुरू कर दी जाएगी। तीसरी गारंटी 680 करोड़ की स्टार्टअप योजना हम युवाओं के लिए लेकर आए हैं। इसका प्रथम चरण है और 2 चरण और भी 680 करोड़ रुपए के इसी वर्ष आएंगे। यदि प्रथम चरण में कोई ई-टैक्सी लेता है और यदि 20 लाख की ई-टैक्सी है तो 10 लाख रुपए सबसिडी दी जाएगी। उसकी टैक्सी को सरकार के कार्यालयों में भी लगाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जो सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों को ओपीएस दी है उसकी लोन की लिमिट जो 1780 करोड़ की मिलती थी उसे भी बंद कर दिया गया। हमारी लोन की लिमिट को भी कम कर दिया गया लेकिन फिर भी आम जनता पर कोई बोझ नहीं आने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम हिमाचल प्रदेश में आम नागरिक के लिए हैं न कि भाजपा की तरह केवल विरोध करने के लिए। सीएम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को आर्थिक बदहाली की व्यवस्था जो मिली थी उसमें सुधार किया जा रहा है। जो काम रुके हुए थे उनमें तेजी लाई गई है।

5 राज्यों के चुनाव नतीजों के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्जिट पोल कांग्रेस की सरकार बनाते नजर आ रहे हैं और नतीजे भी यही आएंगे। जब युवाओं को रोजगार नहीं मिलता और बेरोजगारी बढ़ती है तो युवा बदलाव लाता है। हमने इसी वर्ष 15 हजार लोगों को रोजगार सरकारी क्षेत्र में देने की बात की है। जो लोग यह बोलते हैं कि 1 लाख लोगों को रोजगार देने के अवसर पैदा करेंगे तो 1 लाख रोजगार के अवसर केवल सरकारी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि निजी क्षेत्र व हर क्षेत्र में होंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay