धर्मशाला बस डिपो को मिलीं 15 इलैक्ट्रिक बसें, सीएम सुखविंदर सिंह ने दिखाई हरी झंडी

Wednesday, May 24, 2023 - 09:33 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने बुधवार को धर्मशाला बस स्टैंड के निर्माण कार्य का भूमि पूजन और 15 इलैक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि अभी 15 बसें ही धर्मशाला बस डिपो की दी गई हैं और आने वाले 2-3 वर्षों में इस बस डिपो को पूरा इलैक्ट्रिकल करने का प्रयास किया जा रहा है। एचआरटीसी के पास वर्तमान में 75 इलैक्ट्रिक बसें हैं और बुधवार को 15 नई इलैक्ट्रिक बसें निगम के बेड़े में शामिल की गई हैं। इसके अतिरिक्त जल्द ही शिमला में 20 नई इलैक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी, जिससे इलैक्ट्रिक बसों की संख्या 110 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 75 नई इलैक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए निविदाएं पहले ही जारी की जा चुकी हैं और 25 अतिरिक्त इलैक्ट्रिक बसों के लिए जून में निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि धर्मशाला और शिमला में और बसें भी जल्द ही आएंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि धर्मशाला बस स्टैंड का निर्माण कार्य को 18 माह के भीतर पूरा किए जाने का समय निर्धारित किया गया है। डिले व करप्शन सरकार द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। निर्माण कार्य में यदि थोड़ा ज्यादा पैसा भी लगाने की आवश्यकता पड़े तो लगाया जाएगा, जिससे निर्माण कार्यों में कोई देरी न हो। 

10 वर्षों में प्रदेश को समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रक्रिया शुरू
सीएम ने कहा कि हिमाचल को आगामी 10 वर्षों में समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। खर्चों को कम करने की दिशा में इलैक्ट्रिक वाहनों को राज्य में शुरू किया जा रहा है। पिछले 40 वर्षों में कर्जे में डूबे प्रदेश के दिन-प्रतिदिन के खर्चे चलाने के लिए सरकार को अब कर्जा लेना पड़ रहा है। वर्तमान में हिमाचल का प्रत्येक व्यक्ति 92840 रुपए कर्जे के तले दबा हुआ है, ऐसे में हिमाचल को देश का समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है और इसकी शुरूआत धर्मशाला से की है। 

प्रदेश हरित हाईड्रोजन पर नीति तैयार करने में अग्रणी और देश में पहला राज्य बनेगा हिमाचल
सीएम ने भविष्य के ऊर्जा स्त्रोत के रूप में हरित हाईड्रोजन के महत्व पर बल देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश हरित हाईड्रोजन पर नीति तैयार करने में अग्रणी और देश में पहला राज्य बनेगा। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने मैक्लोडगंज बस स्टैंड का लोकार्पण भी किया। साथ ही उन्होंने मैक्लोडगंज-भागसू सुरंग के निर्माण के लिए सर्वेक्षण करवाने का आश्वासन दिया ताकि क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को बेहतर किया जा सके। मुख्यमंत्री ने धर्मशाला से मैक्लोडगंज तक का सफर इलैक्ट्रिक बस में तय किया जबकि वापसी रोपवे से की।  

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay