सीएम सुक्खू 6 जनवरी को करेंगे नाहन का दौरा, 225 करोड़ रुपए की देंगे सौगातें

Thursday, Jan 04, 2024 - 06:09 PM (IST)

नाहन (आशु): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 6 जनवरी को सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह चौगान मैदान में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके साथ ही क्षेत्र को करीब 225 करोड़ रुपए की सौगातें भी देंगे। यह जानकारी वीरवार को उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने सर्किट हाऊस में पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जिले के आपदा प्रभावित परिवारों को राहत राशि के चैक भी प्रदान करेंगे। इस मौके पर विधायक अजय सोलंकी, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता रूपेन्द्र ठाकुर व जिलाध्यक्ष कांग्रेस आनंद परमार भी उपस्थित रहे। 

8 जनवरी से शुरू होगा सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम
उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार आगामी 8 जनवरी से सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की शुरूआत कर रही है। इसके तहत मंत्रिमंडल के सभी सदस्य और कांग्रेस के विधायक अपने-अपने क्षेत्र के गांवों में जाकर लोगों को सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां बताएंगे और साथ ही लोगों की समस्याएं भी सुनेंगे। उन्होंने कहा कि हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के संबंध में वह 28 दिसम्बर को केंद्रीय जनजाति मंत्री से मिले। 30 दिसम्बर शाम को केंद्र सरकार के स्पष्टीकरण के बाद 10 घंटे के भीतर ही 1 जनवरी को कांग्रेस सरकार ने एसटी कानून को लेकर अधिसूचना जारी कर दी जबकि भाजपा ने इस मुद्दे पर केवल राजनीति करनी चाही।

अस्पतालों में विशेषज्ञों की कमी होगी पूरी
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अगले 4 वर्षों में क्रमबद्ध तरीके से सभी गारंटियों को पूरा करेगी। सरकारी स्कूलों में नर्सरी से लेकर अंग्रेजी विषय को कई स्कूलों में शुरू कर दिया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श अस्पताल बनाने की गारंटी को तेजी से पूरा कर रहे हैं। प्रदेश के अस्पतालों में विशेषज्ञों की कमी है और इसे पूरा करने के प्रयास सरकार कर रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने के लिए अनेक जगहों पर भूमि का चयन कर लिया गया है और कई स्कूलों का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

31 मार्च तक 20000 युवाओं को मिलेगी नौकरी
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 20000 पदों को भरने के लिए कैबिनेट स्वीकृति प्रदान कर दी है और इनमें से लगभग 8000 पद भरे जा चुके हैं। 31 मार्च तक लगभग सभी 20000 पदों पर बेरोजगार युवाओं को नौकरियां प्रदान की जाएंगी। अगले 4 वर्षों में सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प को पूरा करेगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay