CM की दो टूक चेतावनी, कहा-पहली Posting पर ज्वाइन नहीं किया तो तैनात होंगे नए Teacher

Wednesday, May 31, 2017 - 06:26 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने नवनियुक्त अध्यापकों को चेताते हुए दो टूक कहा है कि यदि वे प्रथम नियुक्ति में दिए गए स्थल पर ज्वाइन नहीं करेंगे तो उनकी जगह नए शिक्षक को तत्काल नियुक्त कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे अध्यापकों की ज्यादा आवश्यकता है। इसलिए नवनियुक्त अध्यापकों को अपने नियुक्ति स्थल पर तुरंत उपस्थिति देनी चाहिए क्योंकि शिक्षा से बढ़कर कोई और पेशा नहीं है। यह बात उन्होंने बुधवार को कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के तहत वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भट्ठाकुफर के भवन का उद्घाटन अवसर पर कही।

नियुक्ति और स्थानांतरण मामले में सरकार का निर्दयी रवैया नहीं
उन्होंने कहा कि नियुक्ति और स्थानांतरण के मामले में सरकार का निर्दयी रवैया नहीं है और कर्मचारियों को भी लोगों की भावना व समाज की अपेक्षाओं को समझना होगा। कर्मचारियों को स्थानांतरण की अपेक्षा सेवा पर ध्यान देना चाहिए और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सेवा देने के लिए स्वयं पहल करनी चाहिए। मुख्यमंत्री के कड़े तेवरों से उन नवनियुक्त अध्यापकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं, जो समय रहते प्रथम नियुक्ति में दिए गए स्थल पर ज्वाइन नहीं करते हैं और अपनी एडजस्टमैंट करवाने के लिए यहां-वहां हाथ-पांव मारने में समय गंवाते हैं। 

ग्रामीण क्षेत्र में सेवा के लिए स्वयं आगे आएं नए अध्यापक 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्कूलों के भवन निर्माण को प्राथमिकता प्रदान की है और प्रत्येक जिला में नए स्कूल भवनों के निर्माण का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सेवा के लिए नए अध्यापकों को स्वयं आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में आवश्यक है कि विद्यार्थियों को इस प्रकार की शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए ताकि उन्हें शिक्षा के उपरांत तुरंत रोजगार मिल सके और वे राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर पाएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने न केवल पूरे प्रदेश में काफी संख्या में स्कूल और कालेज खोले हैं, बल्कि प्रत्येक शिक्षण संस्थान में आवश्यक संख्या में अध्यापक भी सुनिश्चित किए हैं।

भट्ठाकुफर पाठशाला के भवन का किया उद्घाटन
इससे पूर्व उन्होंने कसुम्पटी विस क्षेत्र की चमियाणा पंचायत में 3.79 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भट्ठाकुफर के भवन का उद्घाटन किया। 5 मंजिला भवन में 4 प्रयोगशालाओं के अतिरिक्त परीक्षा भवन का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने चमियाणा पंचायत में आयुर्वैदिक औषधालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को स्कूल की चारदीवारी के निर्माण के निर्देश दिए। इस दौरान स्थानीय विधायक अनिरुद्ध सिंह ने मुख्यमंत्री को स्थानीय समस्याओं से अवगत करवाया। वहीं स्कूल की प्रधानाचार्य विद्या सोलंकी तथा ग्राम पंचायत प्रधान चमियाणा रत्न ठाकुर ने भी उनका स्वागत किया।