CM बोले-हिमाचल के सभी जिलों में खुलेंगी 12 पोस्ट पेमैंट बैंक की शाखाएं

Saturday, Sep 01, 2018 - 09:34 PM (IST)

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली से देश के लिए भारत पोस्ट पेमैंट बैंक का शुभारंभ किया। इस उपलक्ष्य पर शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऐतिहासिक गेयटी थिएटर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के लिए भारत पोस्ट पेमैंट बैंक का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों की योजना है। जयराम ठाकुर ने कहा कि भारत पोस्ट पेमैंट बैंक वर्तमान तकनीकी क्रांति के युग में नए अवसर और नए काम करने के तरीकों को जन्म देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले चरण में 12 जिलों में भारत पोस्ट पेमैंट बैंक की 12 शाखाएं खोली जाएंगी।

योजना में चरणबद्ध तरीके से शामिल होंगे 2790 डाकघर
उन्होंने कहा कि राज्य में सभी 9 डाक खंडों के अंतर्गत 2790 डाकघरों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लोगों को प्रभावी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए मील पत्थर साबित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर में 1.54 लाख से अधिक डाकघरों में भारत पोस्ट पेमैंट बैंक शुरू किया गया है, जो वित्तीय सुविधा प्रदाता के लिए सबसे बड़ी पहुंच होगी। भारत पोस्ट पेमैंट बैंक से न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी बल्कि इससे समाज के कमजोर वर्गों का आर्थिक उत्थान भी सुनिश्चित होगा।

मनरेगा मजदूरी व छात्रवृत्ति जैसी सुविधाओं के भुगतान का मिलेगा सीधा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके माध्यम से लाभार्थी को मनरेगा मजदूरी व छात्रवृत्ति जैसी सुविधाओं के भुगतान का लाभ सीधा मिलेगा। उन्होंने कहा कि लाखों भारतीयों की अभी भी बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच नहीं है तथा भारत पोस्ट पेमैंट बैंक देश के बैंकों को मूल बैंकिंग सुविधाओं की प्राप्ति में सहायता करेगा। जयराम ने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की सफ लता के लिए डाक विभाग को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा ने कहा कि डाक सेवा की पहुंच राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में भी है। उन्होंने कहा कि अब लोगों को घर-द्वार पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

अब आप बैंक नहीं जाएंगे, बैंक आपके घर आएगा
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमैंट बैंक का शुभारंभ किया है। इस बैंक में कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ खाता खोल सकेगा और उपभोक्ता को बैंक की तरह ए.टी.एम. की जगह क्यू.आर. कार्ड दिया जाएगा जो बायोमैट्रिक प्रणाली पर आधारित होगा। इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सबसे ज्यादा होगा। जो लोग अभी तक बैंक तक नहीं पहुंचे हैं उन लोगों के लिए इंडिया पोस्ट पेमैंट बैंक मील का पत्थर साबित होगा। अब लोग बैंक नहीं जाएंगे बल्कि बैंक खुद चलकर घर आएगा। प्रदेश के लोगों के लिए योजना काफी कारगर सिद्ध होगी।

Vijay