दिल्ली में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी-हरदीप पुरी से मिले CM जयराम, जानिए क्या उठाई बड़ी मांग

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 10:36 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात करके प्रदेश हित से जुड़े मामलों को उठाया। उन्होंने केंद्रीय कपड़ा और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से भेंट कर फोस्टर केयर एंड स्पांसरशिप फंड की सीमा 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 20 लाख रुपए प्रति जिला प्रतिवर्ष करने का अनुरोध किया, साथ ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवास एवं शहरी मामले मंत्री हरदीप सिंह पुरी से नई दिल्ली में मंडी में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर चर्चा की।
PunjabKesari, Central Minister and CM Jairam Image

स्मृति ईरानी से मुलाकात में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बाल संरक्षण सेवाएं योजना के अंतर्गत प्रत्येक बाल केंद्र संस्था में 4 सुरक्षा कर्मी नियुक्त करने और इनके वेतन के लिए बजट प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने आग्रह किया कि नए मापदंडों में आईसीडीएस के अंतर्गत 428 पदों पर तैनात कर्मचारियों के वेतन और भत्तों की अदायगी में छूट दी जाए और इसे पहले की तरह केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 90:10 अनुपात में किया जाए। केंद्रीय मंत्री ने हिमाचल प्रदेश में चल रही महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी हासिल की और प्रदेश की उपलब्धियों को सराहा। उन्होंने इस दौरान पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, युवतियों के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं और बाल सुरक्षा सेवाओं की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात के दौरान कहा कि केंद्र सरकार ने मंडी जिला में हवाई अड्डा निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि मंडी जिला में बनने जा रहे हवाई अड्डे का निर्माण राज्य सरकार और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण संयुक्त रूप से करेंगे। इसके लिए प्राधिकरण एक सप्ताह में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा जबकि राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण के कार्य में तेजी लाएगी। उन्होंने राज्य में हवाई अड्डों के विस्तारीकरण पर चर्चा करते हुए गग्गल में ए-320 और शिमला व भुंतर में एटीआर-74 में हवाई जहाज उतारने की संभावनाओं का पता लगाने का अनुरोध किया।

उन्होंने मौजूदा हवाई अड्डों के रनवे के विस्तार के लिए भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे न केवल अच्छी कनैक्टीविटी बनेगी बल्कि राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हवाई एम्बुलैंस सेवाओं को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है, जिसमें वर्तमान शर्तों के कारण बाधा आ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की कठिन भौगोलिक और विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते पर्यटकों के बचाव कार्य के लिए यह आवश्यक है। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया और दीर्घकालिक योजना तैयार करने के उनके सुझाव पर सहमति जताई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News