प्रदेश का सबसे लम्बा पुल होगा जनता के हवाले, CM जयराम रविवार को करेंगे उद्घाटन (Video)

Saturday, Nov 03, 2018 - 05:27 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): ऊना जिला की सबसे बड़ी स्वां नदी पर बने प्रदेश के सबसे लम्बे 733 मीटर पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रविवार को करेंगे। हरोली के अपने प्रवास के दौरान इस पुल का विधिवत रूप से लोकार्पण किया जाएगा। पहले पुल को बिना उद्घाटन किए ही खोल दिया गया था लेकिन बाद में इसे टैस्टिंग के नाम पर बंद कर दिया गया था। लगभग 33 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित इस पुल की डी.पी.आर. 56 करोड़ रुपए की बनी थी।

पूर्व वीरभद्र सरकार के समय शुरू हुआ था पुल का कार्य
पूर्व वीरभद्र सरकार के समय इस पुल का कार्य आरंभ हुआ था। हालांकि इसका शिलान्यास उससे पहले 22 जनवरी, 2007 को हुआ था लेकिन इसका निर्माण कार्य वर्ष 2012-17 में शुरू हुआ था। पुल के निर्माण कार्य के पूरा होने से पहले ही चुनाव हो गया और सरकार बदल गई। जयराम सरकार आने के बाद बिना उद्घाटन किए ही पुल को शुरू कर दिया गया। टैस्टिंग के बाद विभाग ने इसे यातायात के लिए खोल दिया है। पुल के एक तरफ शिलान्यास की पट्टिका है, जिस पर वीरभद्र सिंह और मुकेश अग्निहोत्री के नाम अंकित हैं जबकि पुल के दूसरे छोर पर अब उद्घाटन के रूप में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अन्य नेताओं के नाम अंकित किए गए हैं।

ऊना-हरोली हलकों को जोड़ने के लिए काफी अहम है पुल
नेता प्रतिपक्ष एवं हरोली से विधायक मुकेश अग्रिहोत्री शुरू से ही इस पुल के हिमायती रहे हैं। उनके ही प्रयासों के चलते इसका निर्माण कार्य शुरू हो पाया था। ऊना-हरोली हलकों को जोड़ने के लिए यह पुल काफी अहम है। गांव रामपुर और सैंसोवाल के बीच स्वां नदी पर बने पुल की लम्बाई सबसे अधिक है। इससे ऊना जिला मुख्यालय और हरोली उपमंडल मुख्यालय के बीच करीब 16 किलोमीटर की दूरी कम होगी। दोनों स्थानों में 10 मिनट की समयावधि में पहुंचा जा सकता है।

पुल को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का माहौल गर्म
रविवार को मुख्यमंत्री जब पुल का उद्घाटन करेंगे तो क्या इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष बतौर हरोली के विधायक भी मौजूद रहेंगे। इस पर संशय बना हुआ है। बहरहाल सोशल मीडिया पर पुल को लेकर कई दिनों से चर्चाओं का माहौल गर्म है। श्रेय लेने को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त द्वंद्व छिड़ा हुआ है। हालांकि जो भी मौजूदा सरकार होती है उसी का क्षेत्राधिकार उद्घाटन करने का होता है लेकिन सोशल मीडिया पर इसको लेकर दोनों पार्टियों से जुड़े लोगों की अलग-अलग राय है। यदि दावे-प्रतिदावों को दरकिनार कर दिया जाए तो भी यह पुल कई मायनों में जिला के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Vijay