CM जयराम ने किया रोहतांग सुरंग का दौरा, बोले-2019 में होगी तैयार

Friday, Jul 27, 2018 - 07:31 PM (IST)

मनाली: लेह-लद्दाख में बैठे देश के प्रहरियों तक आसानी से पहुंचने व रसद पहुंचाने को लेकर आगामी लक्ष्य बारालाचा, लाचुंगला व तंगलंगला में टनल का निर्माण करना है। रोहतांग सुरंग नवम्बर, 2019 में बनकर तैयार हो जाएगी। इस सुरंग पर अब तक 2054 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं जबकि इस पर 4083 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, वहीं रोहतांग टनल बनने के बाद इन दर्रों पर भी टनल निर्माण की कल्पना की। यह बात मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को रोहतांग टनल का निरीक्षण करने के बाद धुंधी में पत्रकारों से कही। रोहतांग सुरंग सहित बारालाचा, लाचुंग ला व तंगलंगला में सुरंग का निर्माण हो जाने से लेह की दूरी मनाली से 100 किलोमीटर कम हो जाएगी, साथ ही सफर भी 7 घंटे कम हो जाएगा।


मौसम खराब होने के कारण रद्द हुआ केंद्रीय मंत्री का दौरा
उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुरंग का निरीक्षण करने के साथ-साथ शिंकुला सहित इन सभी दर्रों का हवाई निरीक्षण करना था और यह विस्तृत जानकारी देनी थी लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका दौरा रद्द हुआ है। केंद्रीय मंत्री का दौरा शीघ्र ही तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग का निर्माण हो जाने से कुल्लू सहित लाहौल के पर्यटन को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सुरंग साढ़े 10 हजार फुट पर बन रही देश की पहली सुरंग है। उन्होंने बी.आर.ओ. सहित देश की पहली आधुनिक सुरंग का निर्माण कर रही स्ट्रॉबेग एफकॉन ओर समेक कंपनी के कार्य की प्रशंसा की ओर उन्हें बधाई दी।


खुदाई कार्य में बना बाधा सेरी नाला
इस मौके पर बी.आर.ओ. के अतिरिक्त डी.जी. मोहन लाल ने कहा कि पहले भी सेरी नाले के कारण खुदाई कार्य में देरी आई और अब भी अंतिम रूप देने के कार्य में सेरी नाला बाधा बन गया है। उन्होंने कहा कि 600 मीटर के इस भाग में 24 घंटों के भीतर मात्र 3 मीटर कार्य की एवरेज निकल रही है। उन्होंने कहा कि देश की महत्वपूर्ण रोहतांग सुरंग के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान वन परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर, कृषि मंत्री डा. राम लाल मारकंडा, सांसद राम स्वरूप और अन्य आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Vijay