जहां बनेगा अत्याधुनिक अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल, CM जयराम ठाकुर करेंगे शिलान्यास

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 11:23 AM (IST)

गोहर/चैलचौक (ख्याली राम/योगिद्र) : पर्यटन के लिहाज से उभर रहे जंजैहली में जल्द ही अत्याधुनिक अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल अस्तित्व में आएगा, वहीं बस टर्मिनल के साथ परिवहन निगम का सब डिपो भी वजूद में जल्द आएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द ही इनकी आधारशिला रखेंगे। मुख्यमंत्री 21 सितम्बर को राज्य स्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन करने जंजैहली आ रहे हैं और इस दौरान वे सराज को ये नई सौगातें देंगे।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अपने सराज के 2 दिवसीय दौरे के दौरान 22 को भी क्षेत्र की जनता से मिलकर शाम को जिला मुख्यालय रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जंजैहली में प्रस्तावित अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल को बी.ओ.टी. (बिल्ट ऑप्रेट ट्रांसफर) के आधार पर तैयार करने जा रहे हैं। टर्मिनल का निर्माण करने वाली फर्म इसे कुछ साल तक चलाएगी और फिर सरकार को हैंडओवर करेगी। बस टर्मिनल में बुकिंग काऊंटर, बसों के ठहराव के अलावा ड्राइवर रैस्ट रूम, गैस्ट हाऊस और कैंटीन की सुविधा भी होगी, वहीं शॉपिंग कॉम्पलैक्स, कार पार्किंग और वर्कशॉप के अलावा पैट्रोल पंप भी स्थापित किया जाएगा।

सराज भाजपा मंडलाध्यक्ष एवं निदेशक हिमाचल पथ परिवहन निगम शेर सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल जंजैहली को बस डिपो की तर्ज पर विकसित करना चाहते हैं तथा भविष्य में जंजैहली से दिल्ली, मनाली और धर्मशाला के लिए वोल्वो बसें चलाई जाएंगी। शेर सिंह ठाकुर ने बताया कि जंजैहली से फिलहाल दिल्ली, हरिद्वार, चंडीगढ़, शिमला और मनाली के लिए ही बसें चलती हैं और जल्द ही यहां से जम्मू-कटड़ा, अमृतसर डेरा ब्यास, धर्मशाला और हमीरपुर के लिए लंबी दूरी की बसें चलाने की योजना है।

ग्रामीण जीवन को सुधारने का है मौका

पर्यटन उद्योग में औद्योगिकीकरण, शिक्षा, अग्रिम प्रौद्योगिकी, उच्च योग्य पेशेवरों की संख्या, विदेशी बाजारों को खोलने, उदार व्यापार नीतियों और बेहतर विज्ञापन और रणनीतिक विपणन जैसे कारकों के जरिए देश के आर्थिक विकास में योगदान होता है। उपरोक्त कारकों ने क्षेत्र के आर्थिक भंडार को सामूहिक रूप से बढ़ावा दिया। इस प्रकार आय में बढ़ौतरी और बेहतर डिस्पोजेबल आय पर्यटन क्षेत्रीय और स्थानीय स्तरों पर अर्थव्यवस्थाओं को भी लाभान्वित कर सकता है, क्योंकि पैसा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आता है, जो बदले में नए व्यावसायिक उद्यमों को प्रोत्साहित करता है, अधिक बाजार और क्षेत्र की एक अधिक सकारात्मक छवि को बढ़ावा देता है। उत्पन्न आय भुगतान के राष्ट्रीय बैलेंस में मदद करता है, प्रत्यक्ष कर के जरिए राजस्व कमाता है, साथ ही पर्यटकों द्वारा खरीदे गए सामानों और सेवाओं पर अप्रत्यक्ष करों से भी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News