CM जयराम ने साधा निशाना, बाेले-अब तक के सबसे खराब दौर से गुजर रही कांग्रेस

Thursday, Nov 12, 2020 - 04:59 PM (IST)

चम्बा (काकू): कांग्रेस का राष्ट्रीय स्तर पर अब तक का सबसे खराब दौर चल रहा है। हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस में नेता बनने की होड़ लगी हुई है। दर्जन भर तो सीएम पद का दावा करने की सोच रहे हैं। विधानसभा में भी कांग्रेसी नेता किसी को नहीं मानते। मनमर्जी से खड़े हो जाते हैं। यह बात सीएम जयराम ठाकुर ने चम्बा में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि विपक्ष पिछले 3 साल से सरकार के खिलाफ मुद्दा ढूंढने के लिए प्रयत्नशील है लेकिन कुछ नहीं मिल रहा। एक मुद्दा पकड़ते हैं फिर छोड़ देते हैं।

प्रदेश में अब बदले की भावना से काम करने की परंपरा खत्म

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब बदले की भावना से काम करने की परंपरा खत्म हुई है। पहले आरोप-प्रत्यारोप में ही कार्यकाल खत्म हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता। उन्होंने कहा कि 27 दिसम्बर को प्रदेश सरकार का 3 साल का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। जब सरकार का एक साल पूरा हुआ था तो धर्मशाला में लाभार्थी कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित हुए थे। 2 साल पूरे होने पर शिमला में आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि 3 साल के कार्यकाल के उपलक्ष्य पर कोरोना के चलते बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पाएगा। शिमला में ही छोटा कार्यक्रम किया जाएगा, जिसमें केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित किया जाएगा। इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी चिंता का विषय

सीएम ने कहा कि जब 2020-21 का बजट सत्र चल रहा था तो प्रदेश में कोरोना का प्रवेश हुआ। धर्मशाला में अमरीका से लौटा तिब्बती कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसके बाद सत्र को रद्द कर दिया। कुछ समय तक सब कुछ बंद हो गया लेकिन वह प्रदेश के सभी जिलों के डीसी, एसपी व अन्य अधिकारियों के संपर्क में रहे। डीसी और एसपी के साथ 36 वीडियो कॉन्फ्रैंस की गईं और 38 वर्चुअल रैलियां कीं। इसके अलावा लाभार्थियों के साथ वर्चुअल कार्यक्रम किए। उन्होंने कहा कि शुरूआत में सख्ती बरतने पर वह कोरोना को नियंत्रित करने में सफल रहे लेकिन जैसे ही अनलॉक शुरू हुआ तो कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी दर्ज की गई। यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले बढऩे का एक कारण टैस्टिंग भी है। अब प्रदेश में पहले से दोगुनी टैस्टिंग हो रही है। इससे मामलों में वृद्धि हो रही है।

टांडा, शिमला, नाहन व मंडी में बढ़ाई जाएंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 4 अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी, जिनमें शिमला, टांडा, नाहन व मंडी मैडीकल कालेज शामिल हैं। यहां पर मरीजों को रखा जाएगा तथा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है, जिसे पटरी पर लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है लेकिन विकास कार्य प्रभावित नहीं होंगे।

प्रदूषण कोरोना मरीजों के लिए जहर

सीएम ने कहा कि दीवाली पर्व आ रहा है। लोग दीवाली पर प्रदूषण कम करें। एनजीटी ने भी प्रदूषण न फैलाने के आदेश जारी किए हैं। प्रदूषण अस्पतालों में दाखिल कोरोना मरीजों के लिए सबसे खतरनाक है। उनके लिए यह प्रदूषण जहर की तरह है। इसलिए प्रदूषण न फैलाएं। उन्होंने कहा कि पटाखे फोडऩा व प्रदूषण फैलाना दीवाली पर्व मनाने का माध्यम नहीं हो सकता है।

एमबीबीएस कक्षाएं शिफ्टों में लगाने पर किया जा रहा विचार

सीएम ने कहा कि एमबीबीएस. की कक्षाएं शिफ्टों में लगाने पर चर्चा की जा रही है लेकिन कोरोना के चलते कई अड़चनें आ रही हैं। फिर भी इस दिशा में उचित रास्ता निकाला जाएगा। चम्बा में 2 दिवसीय प्रवास के दौरान कुल 275 करोड़ रुपए के शिलान्यास किए गए हैं। इसके बाद भी जल्द चम्बा का दौरा किया जाएगा।

Vijay