बर्ड फ्लू चिंता का विषय, स्थिति का आकलन कर आगामी निर्णय लेगी सरकार : जयराम

Friday, Jan 08, 2021 - 06:18 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): शुक्रवार को जिला कांगड़ा के 2 दिवसीय दौरे पर धर्मशाला पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आते ही मिनी सचिवालय धर्मशाला में जिला में कोविड-19 की स्थिति और बर्ड फ्लू के प्रकोप को लेकर समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग आपसी समन्वय के साथ बर्ड फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तत्परता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नया वायरस एच5एन1 बर्ड फ्लू के नाम से सामने आया है, जो कि चिंता का विषय है।

पौंग बांध में अभी तक बर्ड फ्लू से 3410 प्रवासी पक्षियों की मौत

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक जो भी जानकारी सामने आई है उससे लग रहा है कि पौंग बांध में आने वाले प्रवासी पक्षी पहले राजस्थान व मध्यप्रदेश के बाद हिमाचल में आए हैं, जिसके चलते यहां पर भी बर्ड फ्लू फैल गया। उन्होंने कहा कि पौंग बांध क्षेत्र में अभी तक बर्ड फ्लू से 3410 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है तथा इन पक्षियों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ दफ नाया जा रहा है ताकि किसी भी स्तर पर संक्रमण का खतरा नहीं रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी हालात हैं उसका आकलन करने के बाद सरकार आगे का निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि पौंग बांध में बर्ड फ्लू के मामले आने के साथ ही उस एरिया को सील कर दिया था और 10 किलोमीटर के क्षेत्र में विशेष निगरानी रखी जा रही है।

प्रदेश में कोरोना के मामले कम लेकिन खतरा अभी टला नही

वहीं प्रदेश में कोरोना के कम हुए मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले कम हुए हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, ऐसे में सावधानी जरूर अपनानी होगी।  इस अवसर पर पशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विक्रम सिंह, वन्य प्राणी विभाग की अरण्यपाल उपासना पटियाल ने बर्ड फ्लू से बचाव पर आधारित पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, विधायक अर्जुन ठाकुर, विधायक विशाल नैहरिया, विधायक रीता धीमान, विधायक रविंद्र धीमान, पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोविड पॉजिटिव व्यक्ति नहीं कर सकते चुनाव प्रचार

प्रदेश में होने जा रहे पंचायती राज चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन प्रत्याशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं, ऐसे व्यक्ति चुनाव प्रचार नहीं कर सकते, जबकि लोकतंत्र में चुनाव से किसी को रोका नहीं जा सकता। जयराम ने कहा कि हालांकि पंचायत चुनाव पार्टी चिन्ह पर नहीं हो रहे हैं, लेकिन राजनीतिक दलों का प्रयास रहता है कि अधिकतर लोग उनकी विचारधारा के जीत कर आएं, जिससे कि सरकार को और मजबूती मिल सके।

जोनल अस्पताल धर्मशाला में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू

मुख्यमंत्री के शुक्रवार को धर्मशाला में पहुंचने के बाद कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार के पास भारत सरकार की मार्फत वैक्सीन की उपलब्धता हो चुकी है और जल्द ही इस संक्रमण पर रोक लगाई जा सके। मुख्यमंत्री ने धर्मशाला के जोनल अस्पताल से कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की शुरूआत करते हुए प्रदेश के लोगों के नाम सन्देश देते हुये कहा कि उम्मीद पर दुनिया कायम है और उम्मीद है कि इससे हम इस संक्रमण पर काबू पा सकेंगे।

Vijay