धर्मपुर को जल शक्ति मंडल का तोहफा, गड़खल में खुलेगा उपमंडल आयुर्वैदिक अस्पताल

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 11:29 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने परवाणु में जनसभा को संबोधित करते हुए धर्मपुर में जल शक्ति मंडल खोलने की घोषणा की है। इसके अलावा गड़खल में 20 बिस्तरों की क्षमता वाले उपमंडलआयुर्वैदिक अस्पताल, गम्बरपुल (हरिपुर) में पशु औषधालय, भोजनगर में पशु औषधालय तथा परवाणु में आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि 50 बिस्तरों वाले अस्पताल धर्मपुर में 3 चिकित्सक, 2 पैरामेडिकल स्टाफ और नर्सों के 6 पद सृजित किए जाएंगे, साथ ही ईएसआई अस्पताल परवाणु में चिकित्सकों के 6 पद सृजित किए जाएंगे। उन्होंने कोटिनाम्भ सेरी (नेरीकलां), रान व मेहलन गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। पट्टाबरावरी तथा तिरडो में पटवार वृत्त तथा जाबल जमरोट में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की। 

5 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शुरू होंगी वाणिज्य संकाय की कक्षाएं
जयराम ठाकुर ने राजकीय उच्च विद्यालय रौड़ी तथा राजकीय उच्च विद्यालय गनोल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक विद्यालय करोल, नेरीकलां, दतियार, गुनाई व चामत भड़ेच को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। कसौली विधानसभा क्षेत्र के 5 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने तथा 2 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राथा में अटल आदर्श स्कूल भी स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पुलिस चौकी भोजनगर को स्थायी करने की भी घोषणा की। गांव क्यारड़ को पटवार वृत्त धर्मपुर में शामिल किया जाएगा। कसौली विधानसभा क्षेत्र में पथ परिवहन निगम की 2 मुद्रिका बसें संचालित की जाएंगी।

परवाणु में 218 करोड़ की परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने परवाणु में लगभग 218 करोड़ रुपए लागत की 20 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। उन्होंने कसौली निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए गिरि नदी से 104.03 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना का शिलान्यास, परवाणु के सैक्टर-2 के गेब्रियल सड़क में 75 लाख रुपए की लागत सेस निर्मित पीआईए सदन, बरोटीवाला मंधाला-परवाणु सड़क मार्ग के 11.30 करोड़ रुपए के चौड़ीकरण व उन्नयन कार्य तथा लोहांजी में 4.30 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्री-फैब्रिकेटिड क्षेत्रीय कुष्ठ अस्पताल का लोकार्पण, परवाणु में ईएसआई अस्पताल के लिए 55 लाख की लागत से निर्मित ऑक्सीजन संयंत्र, ग्राम पंचायत नेरीकलां और इसके साथ लगते गांवों के लिए 1.27 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना स्योथ-कमलोग के संवर्द्धन कार्य तथा बड़ोग में 48 लाख रुपए की लागत से निर्मित ‘इंस्पैक्शन हट’ के अतिरिक्त आवास का लोकार्पण, धर्मपुर में सहायक आबकारी एवं कराधान कार्यालय के लिए 56 लाख रुपए से निर्मित कार्यालय भवन एवं टाइप-2 क्वार्टर तथा तहसील कसौली में पुलिस चौकी गडख़ल में 84 लाख रुपए की लागत से निर्मित टाइप-2 क्वार्टर और 21.70 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होटल न्यू रोस कॉमन कसौली का लोकार्पण, शालाघाट-अर्की-कुनिहार-बरोटीवाला सड़क पर गंभर खड्ड पर 5.18 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित डबललेन पुल, भोजनगर से चक्की का मोड़ सड़क पर कौशल्या खड्ड पर 2.80 करोड़ रुपए की लागत वाले पुल, परवाणु-खडीन-बनासर-भोजनगर सड़क पर कमली खड्ड पर 6 करोड़ रुपए लागत से डबललेन पुल, पुलिस थाना धर्मपुर के लिए 90 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले टाइप-3 आवास, 17.50 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मपुर में 50 बिस्तर क्षमता वाले अतिरिक्त खंड, 37.03 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना सातियां शिवा, उठाऊ जलापूर्ति योजना गड़खल लड़ाह, उठाऊ जलापूर्ति योजना सुनाड़ी-आंजी, उठाऊ जलापूर्ति योजना गोरथी, उठाऊ जलापूर्ति योजना सेरी थाना, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना कसौली, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना जंगेशु, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना झंगेड़, उठाऊ जलापूर्ति योजना हुड़ंग कोटला, उठाऊ जलापूर्ति योजना भावगुड़ी, 90 लाख रुपए की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना उप-मोहाल नरयाला और उप-मोहाल चंदरैणी, 91 लाख रुपए की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना तरोल और कियारवा सिहारदी के रिमॉडलिंग कार्य का शिलान्यास किया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News