औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेगी सरकार : जयराम

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 11:58 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण को तैयार कर रही है। वह देर सायं सीआईआई हिमाचल प्रदेश के 2020-21 के राज्य वाॢषक सम्मेलन की अध्यक्षता करे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की व्यापार में सुगमता की रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश ने 16वें स्थान से 7वें स्थान पर पहुंचकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि इस वार्षिक सम्मेलन के लिए रीगेनिंग दि ग्रोथ मोमैंटम विषय बहुत सामयिक है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस आयोजन के परिणाम इस विषय की भावना के अनुकूल रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिला ऊना में 1405 एकड़ भूमि पर 1190 करोड़ रुपए की लागत के बल्क ड्रग पार्क परियोजना रिपोर्ट का प्रस्ताव केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा है। इसी तरह सोलन जिला के नालागढ़ में 268 एकड़ भूमि पर 261 करोड़ रुपए की लागत से मैडीकल डिवाइसिंग पार्क की स्थापना का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा है। इतना ही नहीं, नालागढ़ में 400 एकड़ भूमि पर इलैक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब और पावर इक्विपमैंट मैन्युफैक्चरिंग हब का प्रस्ताव भी भारत सरकार को भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी इंडिया इनोवेशन इंडैक्स-2020 जो राज्यों की अभिनव क्षमताओं को दर्शाता है, में हिमाचल प्रदेश को उत्तरी-पूर्व और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि सरकार एमओयू दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी के लिए तैयार है। सीआईआई पदाधिकारी निखिल साहनी, कर्नल शैलेश पाठक व शैलेश अग्रवाल ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News