सीएम जयराम ने मनाली में किए 15.19 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 10:58 PM (IST)

कुल्लू/नग्गर (ब्यूरो/आचार्य): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के पतलीकूहल में लगभग 15.19 करोड़ रुपए लागत की 6 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए। इसमें 6.48 करोड़ रुपए की लागत से तहसील मनाली में मनाली, नसोगी और अन्य गांवों के समूह के लिए जलापूर्ति योजना के संवर्द्धन कार्य, गांव बाशिंग के लिए 84 लाख रुपए की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना का संवर्द्धन कार्य, गांव डोभी व शिम के लिए 75 लाख रुपए से बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्य, 3.13 करोड़ रुपए से आईएसबीटी पतलीकूहल, 1.52 करोड़ रुपए से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नग्गर के लिए विज्ञान प्रयोगशाला और कटराईं में 2.47 करोड़ रुपए से लोक निर्माण विभाग के मनाली मंडल के आवासीय क्वार्टर शामिल हैं।

हंस फाऊंडेशन चैरिटेबल अस्पताल का भूमि पूजन
जयराम ठाकुर ने पतलीकूहल में हंस फाऊंडेशन चैरिटेबल अस्पताल का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि ब्यास कुंड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सकें। इसके अतिरिक्त ब्यास ऋषि की 60 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित करने के लिए हंस फाऊंडेशन द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। स्थापित होने के पश्चात यह प्रतिमा आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। फाऊंडेशन द्वारा मनाली के प्रसिद्ध हिडिम्बा मंदिर में लाइट एंड साऊंड शो का प्रावधान भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हंस फाऊंडेशन पीड़ित मानवता के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि 60 बिस्तरों की क्षमता का यह अस्पताल निर्मित होने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा। अस्पताल में 4 ऑप्रेशन थिएटर और 125 कर्मचारी होंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि इस सुपर स्पैशलिटी अस्पताल में गरीब मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की। 

रोहतांग दर्रे का किया जाएगा सौंदर्यीकरण 
जयराम ठाकुर ने कहा कि रोहतांग दर्रे का सौंदर्यीकरण किया जाएगा ताकि पर्यटक बड़ी संख्या में इस दर्रे की ओर आकॢषत हों। सोलंग घाटी में कार पार्किंग और रास्ते के किनारे सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसका सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। 

3 पंचायतों में पशु औषधालय खोलने की घोषणा 
विधानसभा क्षेत्र के 2 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालय, बबेली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतलीकूहल में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाकर 30 बिस्तर करने और निर्वाचन क्षेत्र में 3 नवनिर्मित पंचायतों में 3 पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।

आपदा प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज अटल सदन कुल्लू में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सप्ताह भर चलने वाले आपदा प्रबंधन कार्यक्रम जेयूएआरई का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आपदा प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम आदमी को आपदा के प्रति जागरूक करना तथा आपदा के समय बचाव और राहत के लिए प्रबंधन को प्रशिक्षित करना है। यह कार्यक्रम ग्राम पंचायतों, शहरी स्थानीय निकायों, स्कूल के विद्यार्थियों को सामुदायिक जोखिम, मानचित्र तैयार करने और आपदा के समय पर नागरिक सुरक्षा के लिए स्वयंसेवकों की पहचान सुनिश्चित करेगा। इस कार्यक्रम के तहत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले के 206 स्कूलों के छात्र एक साथ आपदा प्रबंधन पर आधारित नाटकों का मंचन कर लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने विभिन्न आयोजनों के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। स्थानीय स्कूल के विद्यार्थियों ने प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावों के शमन और लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए नाटक का मंचन भी किया।

ये रहे मौके पर मौजूद
इससे पहले कुंज लाल और दामोदरी ठाकुर मैमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी ठाकुर छविंद्र ने मुख्यमंत्री और अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इस अवसर पर हंस फाऊंडेशन के संस्थापक भोले जी महाराज, हिमाचल प्रदेश रैडक्रॉस सोसायटी अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डाॅ. साधना ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक सुरेंद्र शौरी, किशोरी लाल, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, एपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, भाजपा मंडलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, डीसी आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News