CM जयराम ने की घोषणा, चम्बा के साहो में खुलेगी उपतहसील व जल शक्ति मंडल कार्यालय

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 11:24 PM (IST)

चम्बा (काकू): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चम्बा विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 196 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। इस मौके पर उन्होंने साहो में उपतहसील और जल शक्ति मंडल खोलने की घोषणा की। इसके अलावा गवाड़, धनोटी, तडोली और भुज्जा में प्राथमिक विद्यालयों का स्तरोन्यन, सार, परेल और छतरड़ी के प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, कड़ेड, रान और औड़ा के उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। इसके अलावा धबड़े में पशु चिकित्सा औषधालय खोलने, पलहुई, कैला और ककियां में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगला और जडेरा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नए बस स्टैंड से चौगान तक 25 करोड़ रुपए की लागत से रोप-वे निर्मित किया जाएगा और इसे स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि चम्बा को उड़ान योजना के तहत शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि चम्बा से शिमला और चंडीगढ़ के लिए उड़ानें शुरू की जा सकें। 
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्बा में आज 123 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास करने के साथ 73 करोड़ रुपए की 22 विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित कर इतिहास रचा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चम्बा जिले के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। स्थानीय विधायक पवन नैयर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद मुख्यमंत्री द्वारा जिला चम्बा का विकास सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए की लागत से क्षेत्र में 94 सार्वजनिक कार्य योजनाएं प्रगति पर हैं। इस अवसर पर मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल, विधायक भरमौर जिया लाल कपूर, जिला भाजपा अध्यक्ष एवं एपीएमसी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, अनुसूचित जाति एवं जनजाति निगम के अध्यक्ष जय सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, भाजपा जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा, कोषाध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, डीसी दुनी चंद राणा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

इन परियोजनाओं के किए उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने 73 करोड़ रुपए की 22 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। इसमें 3.26 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित गृह रक्षा विभाग की आठवीं वाहिनी के कार्यालय भवन और ट्रांजिट कैंप, पुलिस विभाग के 2.55 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सीआईडी विंग का कार्यालय एवं आवासीय परिसर, डाईट चम्बा सरू में 4.51 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 100 छात्रावास, मरेडी-सिल्लाघराट सड़क पर 1.17 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित गर्जन ब्लाह पुल, 4.74 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस स्टेशन भवन चम्बा, पंडित जवाहर लाल नेहरू मैडीकल कालेज चम्बा में एमआरआई मशीन, 1.27 करोड़ रुपए की लागत से जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज में 800 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट, सरोल में 6.79 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित जीएनएम नर्सिंग स्कूल के भवन, मरेडी में 4.30 करोड़ रुपए की लागत से 33/11 केवी सब स्टेशन और पुलिस लाइन चम्बा में 1.78 करोड़ रुपए की लागत से 8 सरकारी आवासों आदि का लोकार्पण किया।

ये किए शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 123 करोड़ रुपए की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए। इसमें 7.21 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली कोहलारी से तलाई सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, 3.16 करोड़ से घूम से जजनला सड़क के निर्माण कार्य, 2.21 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल चम्बा से बलू वाया पक्का टाला सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, बालू में 2.18 करोड़ रुपए की लागत से साई नाला पर बैली पुल के निर्माण कार्य, 72.50 करोड़ रुपए की लागत की रावी/साई नदी से विभिन्न पंचायतों के सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं, 4.74 करोड़ के पुलिस स्टेशन भवन चम्बा, पुलिस लाइन चम्बा में 98 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले श्रेणी-4 के सरकारी आवास तथा 94 लाख रुपए की लागत से होने वाले श्रेणी-2 के सरकारी आवासों का शिलान्यास किया।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

श्रीदास ने पैंशन के लिए सीएम का किया धन्यवाद

मुख्यमंत्री का चम्बा पहुंचने पर गरिमापूर्ण स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने डाॅ. भीमराव अंबेदकर की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण अॢपत कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उन्होंने हिमाचली थीम सांग भी जारी किया। मुख्यमंत्री ने सनवर गांव के 105 वर्षीय श्रीदास के साथ बातचीत की। श्रीदास वरिष्ठ नागरिकों को प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए विशेष रूप से अपने गांव से चम्बा आए थे।

पद्मश्री ललिता वकील को किया सम्मानित 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत एक मां को पौधा भी प्रदान किया। इसके अलावा पद्मश्री ललिता वकील, ब्लैक बैल्ट कराटे विजेता नीलम कुमारी, कबड्डी खिलाड़ी चम्पा ठाकुर और डाॅ. निधिकिया को शॉल और हिमाचली टोपी भेंट कर सम्मानित किया। इसके उपरान्त, आऊटसोर्स इम्प्लाइज एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री से भेंट की। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News