होली को तहसील, पांगी को जल शक्ति विभाग के मंडल कार्यालय का तोहफा

Wednesday, Aug 18, 2021 - 12:37 AM (IST)

भरमौर (उत्तम ठाकुर): सीएम जयराम ठाकुर ने जिले के कबायली क्षेत्र पांगी व भरमौर के दौरे के दौरान करोड़ों रुपए के विकास कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास किए। यहां पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।  मुख्यमंत्री ने पांगी के मुख्यालय किलाड़ तथा भरमौर के चौरासी मंदिर परिसर में जनसभाओं को भी संबोधित किया। सीएम ने जनजातीय क्षेत्र पांगी के लोगों को मंगलवार को करीब 24 करोड़ रुपए की सौगात दी। उन्होंने 3 करोड़ 99 लाख से सेचू नाले पर निर्मित धनाला पुल का लोकार्पण किया। इसके अलावा 2 करोड़ 15 लाख रुपए से कुलाल नाले पर बने कुलाल पुल, 2.40 करोड़ से हरुई नाले पर बने चस्क भटोरी पुल, 1.15 करोड़ रुपए की लागत से पांगी मुख्यालय किलाड़ में निर्मित टैक्सी स्टैंड का लोकार्पण भी किया।

इस दौरान 12.50 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले पांगी महाविद्यालय के आर्ट्स ब्लॉक भवन की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा पांगीवासियों की लंबे समय से चली आ रही बिजली समस्या को दूर करने के लिए 2.50 किलोवाट के बैटरी बैकअप प्लांट की आधारशिला भी रखी। दोपहर बाद जनजातीय क्षेत्र भरमौर पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर ने 697.73 लाख रुपए से निर्मित लूणा पुल का लोकार्पण करने के साथ ही 326.26 लाख रुपए से अपग्रेड हुए भरमौर-हड़सर मार्ग का उद्घाटन किया, वहीं 3.77 करोड़ रुपए से लाहल में निर्मित विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण, 371.83 लाख रुपए से निर्मित ददीमा-चलेड़ सड़क मार्ग का उद्घाटन किया तथा ढकोग से बन्नी माता सड़क के सुदृढ़ीकरण की आधारशिला भी रखी। सीएम ने कहा कि संसारी नाले से तांदी तथा पठानकोट से किलाड़ वाया द्रम्मण एनएच बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि जनजातीय क्षेत्र के लोगों का आवागमन सुगम बन सके। उन्होंने किलाड़ में एक मैगावाट का बिजली प्रोजैक्ट लगाने की बात भी कही।

सीएम ने पांगी क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को 250 वाट के सोलर पैनल वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया। ये सोलर पैनल पांगी के 1,162 बीपीएल परिवारों को वितरित किए जाएंगे। इस मौके पर किलाड़ में जल शक्ति विभाग के मंडल तथा साच में उपमंडल खोलने की घोषणा भी की। इसके अलावासुराल व क्रियूणी पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा मिडल स्कूल लुज व मिंधल को स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। भरमौर की उपतहसील होली को तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। गैहरा पंचायत में एक प्राइमरी स्कूल, एक प्राइमरी स्कूल तुन्दा पंचायत में व गैहरा पंचायत में एक प्राइमरी स्कूल का दर्जा बढ़ाकर मिडल स्कूल किया गया। जगत पंचायत में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने की घोषणा की।

Content Writer

Vijay