दशहरा उत्सव में लालड़ी नृत्य पर खूब थिरके सीएम जयराम, लोगों से की ये अपील (Video)

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 12:36 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के छठे दिन लालड़ी नृत्य का आयोजन किया गया। इस नृत्य में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। रथ मैदान में आयोजित लालड़ी नृत्य में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी खूब थिरके। वहीं वन मंत्री गोविंद ठाकुर, सांसद राम स्वरूप भी विशेष रूप से शामिल रहे। कुल्लवी एसोसिएशन के अध्यक्ष जीसी चंबियाल ने बताया कि लालड़ी नृत्य में सभी पुरुष नर्तकों ने कुल्लवी टोपी, काली जैकेट, सफेद कमीज और पायजामा में नृत्य किया और महिलाएं कुल्लवी पट्टू और धाठू में नृत्य करती रहीं। उन्होंने कहा कि इस नृत्य को ‘संवाद नृत्य’ भी कहा जा सकता है। इसमें लोकगीतों की उन्मुक्त धारा को खुली उड़ान की तुकबंदी का रूप दिया जाता है। इसमें प्राय: नियम यह रहता है कि जिस नर्तक दल की पंक्ति (टप्पा) न जुड़ सके, वह पराजित समझी जाती है।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Dance Image

पहले के समय मे कुल्लू जनपद में लालड़ी गाने वालों की टोलियां (युवतियां) दशहरा मेले के दिनों में रात के समय बारी-बारी प्रत्येक घर में जाकर लालडी नृत्य रात-रात भर करती हैं। इसमें नर्तक ही नृत्य करते हैं। दूसरे खड़े-खड़े उसका उत्तर ढूंढते है, जब एक दल चुप हो जाता है तो खड़े लोग (नर्तक) नाचने लगते हैं। यह स्त्रियों का लोकप्रिय नृत्य है। गांव के देव स्थानों पर इसमें स्त्री नर्तक दल दो पंक्तियों में बंट जाते हैं और आमने-सामने खड़े हो जाते हैं। एक दल लोकगीत की एक पंक्ति गाना आरंभ करता हुआ कमर कुछ झुकाकर, दोनों हाथों से तालियां बजाता है और जब तक गीत की एक पंक्ति पूरी नहीं हो जाती नर्तक पंक्ति आगे बढ़ती जाती है और दूसरा नर्तक दल पीछे हटते हुए नाचता है। जब लोकगीत की पंक्तियां पूरी हो जाती हैं, तब पहली  पंक्ति वाला नर्तक दल खड़ा हो जाता है और दूसरी नर्तक पंक्ति उसी तरह नीचे झुकती आगे बढ़ती, तालियां बजाती और गाने की दूसरी पंक्ति पूरी करती हैं और यही क्रम चलता रहता है।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Dance Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस तरह के आयोजन नियमित रूप से होते रहें और विशेषकर यह अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का आकर्षण बने। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है और हमारी पुरातन संस्कृति और समृद्ध परम्पराएं धीरे-धीरे समाप्त हो रही हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे संस्कृति के संरक्षण के लिए आगे आएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News