ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट में आएंगे 1710 निवेशक : जयराम

Tuesday, Nov 05, 2019 - 11:21 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): धर्मशाला में 7 और 8 नवम्बर को होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट में देश-विदेश के कुल 1710 निवेशकों ने आने के लिए हामी भरी है। जिसमें 200 के लगभग विदेशी निवेशक हैं, ये जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि कुल 583 एमओयू साइन हुए हैं, जिससे 82 हजार करोड़ रुपए के निवेश की संभावना बन रही है। इसमें अकेले पर्यटन क्षेत्र में 192 एमओयू साइन हुए हैं, जिससे 15 हजार करोड़ निवेश की संभावना जताई गई है। जयराम ने बताया कि इसी तरह पावर सैक्टर में 15 एमओयू साइन हुए हैं, जिससे 27,812 हजार करोड़ के निवेश व इसी तरह हाऊसिंग में 42 एमओयू  हुए हैं, जिनसे 12277 हजार करोड़ निवेश की संभावना है। वहीं इंडस्ट्रीज में 207 एमओयू हुए हैं जिससे 13282 हजार करोड़ रुपए निवेश की संभावना है।

पहले परेशान होकर लौट जाते थे इन्वैस्टर्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले इन्वैस्टर्स यहां से परेशान होकर लौट जाते थे, भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए इंडस्ट्री पॉलिसी में बदलाव किया गया। इंडस्ट्री पॉलिसी में 2019 में बदलाव किए, कुछ नया जोड़ा, वहीं टूरिज्म पॉलिसी 2019, आयुष पॉलिसी 2019, पावर पॉलिसी 2019, आईटी पॉलिसी 2019 में बदलाव किए। उन्होंने कहा कि काफी समय से चले आ रहे इन सभी पॉलिसी को बदलने की जरूरत थी और अब निवेशक परेशान न हों इस चीज का नई सभी पॉलिसी में ध्यान रखा गया है।

200 विदेशी निवेशक पहुंचेंगे इन्वैस्टर्स मीट में

मुख्यमंत्री  ने बताया कि 2 दिनों के ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के दौरान जो 200 विदेशी निवेशक आएंगे उनमें 23 नीदरलैंड से, 11 रूस से, 28 वियतनाम, 6 यूएसए, 2 जर्मनी व 14 मलेशिया से प्रमुख तौर पर शामिल रहेंगे। इसके साथ ही एक दर्जन देशों के राजदूत भी यहां आने वाले हैं।  इसके आयोजन के लिए 11 करोड़ रुपए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों से मिले हैं।

विपक्ष राजनीतिक तौर पर न ले सारी चीजें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्वैस्टर्स मीट पर विपक्ष के कुछ नेता इस इन्वैस्टर्स मीट पर प्रश्न उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन-जिन प्रदेशों में उनकी सरकारें हैं उन प्रदेशों ने भी इन्वैस्टर्स मीट करवाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सारी चीजों को राजनीतिक तौर पर नहीं लेना चाहिए।  

इंद्रू नाग की शरण में पहुंचे मुख्यमंत्री

जयराम ठाकुर ने ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के सफल आयोजन के लिए इंद्रू नाग मंदिर में माथा टेककर मन्नत मांगी। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री बुधवार को ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के लिए तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया व देहरा के विधायक होशियार सिंह आदि उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने फिर जांची तैयारियां

पुलिस मैदान धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल मैगा इन्वैस्टर मीट की तैयारियों का जायजा लेने दूसरे दिन भी मुख्यमंत्री पुलिस मैदान पहुंंचे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लंबित कार्यों को बुधवार तक पूरा किया जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विभिन्न प्रदर्शनी के लिए स्थापित किए जा रहे मॉडलों का अवलोकन किया।

Vijay