CM जयराम बोले-सूबे में निजी निवेश से बढ़ाएंगे विकास की गति

Saturday, Oct 12, 2019 - 09:18 PM (IST)

धर्मशाला (सौरभ/जिनेश): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार अपने संसाधनों के अलावा निजी निवेशकों के जरिए सूबे के विकास को और गति प्रदान करेगी। सरकार निवेशकों के लिए नियम और सरल कर रही है। धर्मशाला में शनिवार को पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने निजी निवेशकों को आकर्षित करने के बाद विकास को गति देने में सफलता हासिल की है। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में कुछ समय पहले हुई इन्वैस्टर मीट में करीब 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपए के एमओयू साइन हुए, जिसमें से लगभग 18 हजार करोड़ रुपए का निवेश धरातल पर हो चुका है। हिमाचल अभी इन सारी चीजों में पीछे है, जिसके चलते सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में निजी निवेश को आकर्षित करके विकास की रफ्तार तेज की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश में नए निवेश के समय एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

सरकार की कोशिश बंद हो रहे या बंद पड़े उद्योगों को पुन: चालू करवाना

उन्होंने विपक्ष द्वारा धर्मशाला में आयोजित होने जा रही ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट और वर्तमान उद्योगों के पलायन को लेकर उठाए जा रहे सवालों पर कहा कि प्रदेश सरकार सभी औद्योगिक क्षेत्रों को एक समान सहूलियतें दे रही है। प्रदेश से कुछेक उद्योगों का पलायन जरूर हुआ है लेकिन सरकार की कोशिश है कि बंद हो रहे या बंद पड़े उद्योगों को पुन: चालू करवाया जाए। जयराम ठाकुर ने कहा कि धर्मशाला में नवम्बर में होने जा रही ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट सरकार का आज तक का सबसे बड़ा इवैंट होगा। सरकार पर्यटन और ऊर्जा के अलावा अन्य सैक्टरों से निवेश लाने के प्रयास कर रही है।

धर्मशाला का कागजों में नहीं, धरातल पर करेंगे विकास

उन्होंने धर्मशाला की अनदेखी करने के विपक्ष द्वारा लगाए आरोपों पर कहा कि उनकी सरकार धर्मशाला का कागजों में नहीं, बल्कि धरातल पर विकास करने का इरादा रखती है। ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में देश-विदेश से निवेशक आएंगे, जिससे धर्मशाला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिलेगी। चंडीगढ़ में सरकारी गाड़ी से मंत्री की पत्नी के अढ़ाई लाख रुपए चोरी होने के मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना को लेकर एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई है। उनकी इस संबंध में मंत्री से भी बात हुई है। इस मामले को राजनीतिक दृष्टि से अधिक तूल देना ठीक नहीं है।

तिब्बती प्रदर्शनकारियों का मामला ध्यान में

भारत के 2 दिवसीय दौर पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यक्रम में विरोध दर्ज करवाने जा रहे धर्मशाला के तिब्बती मूल के लोगों की नई दिल्ली व चंडीगढ़ में गिरफ्तारी के मामले में हिमाचल से संबंधित एजैंसियों की नाकामी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यह सब अभी ही हुआ है। अब यह मामला सरकार के ध्यान में है और सरकार इसे लेकर विभिन्न एजैंसियों से संपर्क में है।

Vijay