हिमाचल में जल्द लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट : जयराम

Tuesday, Sep 03, 2019 - 11:15 PM (IST)

धर्मशाला (सौरभ): एक सितम्बर से पूरे देश में लागू मोटर व्हीकल (संशोधन) अधिनियम को हिमाचल सरकार जल्द लागू करेगी। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बढ़ते सड़क हादसों के मद्देनजर मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर इसके प्रावधानों को सख्त बनाया है जोकि केंद्र का एक सही कदम है। सरकार नए एक्ट के प्रावधानों का अध्ययन कर इसे जल्द लागू करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में इस एक्ट में संशोधन की बहुत आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि यह एक केंद्रीय एक्ट है और इन मामलों में प्रदेशों के अधिकार सीमित होते हैं।

उपचुनाव भी काफी अहम, हल्के में नहीं ले सकता

उन्होंने उपचुनाव को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि उनके लिए आम चुनाव की तरह उपचुनाव भी काफी अहम हैं। वह उपचुनाव को हल्के में नहीं ले रहे हैं। इसी कड़ी में धर्मशाला आकर उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से उपचुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार धर्मशाला के महत्व को समझती है। किशन कपूर के सांसद बनने के बाद हमें धर्मशाला से एक ऐसे साथी की जरूरत है जो यहां विकास कार्यों को और गति देने में सरकार का सहयोग कर सके। इसी दृष्टि से उपचुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए फीडबैक ली जा रही है, जिसके आधार पर पार्टी अगली रणनीति तैयार करेगी।

पवन राणा व अनुराग संग बंद कमरे में मंत्रणा

उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह सॢकट हाऊस में संगठन मंत्री पवन राणा से बंद कमरे में लंबी मंत्रणा की है। मुख्यमंत्री ने सांसद अनुराग ठाकुर से भी देर रात उपचुनाव सहित राज्य से जुड़े कई मसलों पर अकेले में चर्चा की है। सूत्रों की मानें तो धर्मशाला व पच्छाद में उपचुनाव का ऐलान होते ही पार्टी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने में देर नहीं करेगी।

उपचुनाव के बाद होगा मंत्रिमंडल विस्तार

मंत्रिमंडल में खाली पड़े 2 पदों को भरने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी उनका फोकस सिर्फ आगामी उपचुनावों पर है। उपचुनाव के बाद मंत्रिमंडल का निश्चित तौर पर विस्तार किया जाएगा।

स्थानीय निवेशकों के हित सुरक्षित रखेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला में नवम्बर में होने जा रही ग्लोबल इन्वैस्टर मीट को सफल बनाने के लिए उनकी सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके साथ ही वर्तमान निवेशकों के हित भी सुरक्षित रखे जाएंगे। एनजीटी सहित अन्य कई छोटे मसले हैं, जिन्हें सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिमला व मनाली के बाद धर्मशाला को टूरिस्ट डैस्टीनेशन के तौर पर और अधिक विकसित करने के लिए कंसल्टैंट से सलाह ली जा रही है।

Vijay