CM जयराम बोले-अटल जी की बदौलत सड़कों से जुड़ रहे गांव

Tuesday, Sep 04, 2018 - 08:47 PM (IST)

कुल्लू: आज गांव सड़क सुविधा से जुड़ रहे हैं यह भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी की देन है। 2000-2001 में अटल बिहारी वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरूआत की और इसके लिए 60 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की। मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुल्लू के महाराजा क्षेत्र और पार्वती घाटी में यह बात कही। उन्होंने इस दौरान करोड़ों रुपए की योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए और पाहनाला व ढनाली गांव में जनसभाओं को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। योजना के आरंभ होने से लेकर अभी तक राज्य में 3000 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च करके हजारों गांवों को सड़क सुविधा प्रदान की गई है।

सड़कों की मुरम्मत के लिए 200 करोड़ रुपए आबंटित
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों की मुरम्मत के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 200 करोड़ रुपए आबंटित किए हैं। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग के लिए 4082 करोड़ रुपए का आबंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे विशेषकर राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्कृ ष्ट सड़क सुविधाएं सुनिश्चित होंगी। वह राज्य के संतुलित एवं समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प हैं और इसे सुनिश्चित करने के लिए वह राज्य के 68 हलकों में से 52 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य का विकास केंद्रीय सहायता के बिना संभव नहीं है। राज्य सरकार केंद्र से राज्य के लिए 6000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सफल रही है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्नेह तथा उदारता के कारण संभव हुआ है। मुख्यमंत्री के कुल्लू प्रवास के दौरान वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, सांसद राम स्वरूप शर्मा व बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी सहित अन्य भी उनके साथ रहे।

महेश्वर ने कुल्लवी बोली में घेरे विरोधी
जनसभाओं में पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने विरोधियों को घेरा। मुख्यमंत्री के सामने इशारों ही इशारों में उन्होंने पार्टी के ही उन लोगों पर भी निशाना साधा जो विधानसभा चुनाव में पार्टी विरोधी कार्यों में संलिप्त रहे। कांग्रेसियों के साथ महेश्वर ने अपनों को भी घेरा और कहा कि कांग्रेस के लोगों को अब पता चल गया है कि इन्होंने किसकी गोद में बैठकर आगे बढऩे की कोशिश की। कुल्लवी बोली में महेश्वर ने कई बातें कहीं, जिन पर जनसभा में ठहाके भी लगे। मुख्यमंत्री ने भी कहा कि महेश्वर ने कुल्लवी बोली में जो भी कहा मुझे सब समझ आ गया। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला की 3 सीटें हमने जीती हैं और एक सीट पर कुछ कमी रही। इस कमी को पूरा किया जाएगा और कुल्लू सदर हलके को किसी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी।

Vijay