CM जयराम के अधिकारियों को निर्देश, बोले-केंद्र प्रायोजित योजनाओं पर समयबद्ध हो काम

Tuesday, Aug 21, 2018 - 08:05 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं पर समयबद्ध तरीके से काम करने को कहा है। सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ केंद्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने यह निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत राज्य के बी.पी.एल. और गरीब परिवारों को 6101 बिजली कनैक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। इसी तरह केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ एल.पी.जी. के कनैक्शन प्रदान किए हैं। इसके अतिरिक्त सरकार ने वंचित महिलाओं को गैस कनैक्शन प्रदान करने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण-शहरी आवास योजना के तहत 1800 घरों का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त गांव में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए 7385 घरों का निर्माण करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से 4522 घरों का निर्माण किया जा चुका है और शेष घरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

एम्स के लिए जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी 666 बीघा भूमि
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में एम्स के निर्माण के लिए 681 बीघा भूमि हस्तांतरित की गई है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के निर्माण के लिए जल्द ही 666 बीघा भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसानों को मृदा स्वास्थ्य के बारे में सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करने के लिए राज्य में मृदा स्वास्थ्य योजना के तहत किसानों को 5 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी सरकार प्रभावी पग उठा रही है।

ये रहे मौके पर मौजूद
मुख्य सचिव विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा, राम सुभग सिंह, तरुण कपूर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, सचिव सामान्य प्रशासन आर.एन. बत्ता, आर्थिक सलाहकार प्रदीप चौहान, प्रबंध निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम मदन चौहान, निदेशक पर्यटन राकेश कंवर, निदेशक सूचना एवं जन संपर्क अनुपम कश्यप सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Vijay