CM जयराम बोले-नशे के खिलाफ सामूहिक अभियान समय की आवश्यकता

Wednesday, Dec 05, 2018 - 08:42 PM (IST)

नालागढ़ (आदित्य): बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बद्दी के निमंत्रण रिजार्ट में राज्य स्तरीय नशा विरोधी अभियान का शुभारम्भ किया तथा नशीली दवाओं के दुरुपयोग के विरुद्ध विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए एक पुस्तिका का भी विमोचन किया जोकि शिक्षण संस्थानों में वितरित की जाएगी। नशा विरोधी रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को नशामुक्त और स्वस्थ बनाने तथा नशीले पदार्थों के दुरुपयोग की समस्या से निपटने के लिए अभिभावकों, अध्यापकों तथा देश के प्रत्येक नागरिक को शामिल कर एक वृहद जन अभियान की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि, हिमाचल प्रदेश को देवभूमि होने का गौरव प्राप्त है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यहां तक कि देवभूमि भी नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे से अछूती नहीं है। इस सामाजिक बुराई के विरुद्ध सामूहिक अभियान आरम्भ करना समय की आवश्यकता है।

राज्य के सीमावर्ती जिलों में नशा तस्कर काफी सक्रिय

उन्होंने कहा कि राज्य की सीमाएं लगभग 5 राज्यों के साथ लगती हैं। राज्य के सीमावर्ती जिलों में नशा तस्कर काफी सक्रिय हैं। नशा तस्करों के विरुद्ध पंजीकृत ज्यादातर मामले पड़ोसी राज्यों के हैं। सरकार की पहल पर पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक चंडीगढ़ में आयोजित की गई थी ताकि इस सामाजिक समस्या को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार की जा सके। सरकार की यह पहल सफ ल साबित हुई है। नशीली दवाओं के तस्करों के विरूद्ध जानकारी सांझा करने के कारण नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त कई लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है।

बद्दी में खोला जाएगा नशामुक्ति केंद्र, दून के 2 स्कूल अपग्रेड

मुख्यमंत्री ने कहा कि बद्दी में नशामुक्ति केंद्र खोला जाएगा। वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटीवाला में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ की जाएंगी। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला तिमली को माध्यमिक पाठशाला तथा उच्च पाठशाला थाना को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणाएं कीं। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 11 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली मानपुरा-धर्मपुर सड़क के सुधार व विस्तार तथा 1.35 करोड़ रुपए की लागत से रत्ता खड्ड मोरपेन सड़क पर पुल की आधारशिला रखी। राज्य स्तरीय नशा विरोधी रैली के आयोजन में विधायक परमजीत पम्मी, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सैणी प्रशासन, पुलिस विभाग, नालागढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष सुबोध गुप्ता, समाजसेवी संगठनों व शिक्षण संस्थानों का योगदान रहा।

मीडिया को अपनी भूमिका समझने की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया को इस संदर्भ में अपनी भूमिका को समझने की आवश्यकता है और लाखों की कमाई के लिए नशीली दवाओं के दुरुपयोग को अवास्तविक तथा महिमापूर्ण तरीके से प्रस्तुत करने के आग्रह का विरोध कर  सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं को महसूस करवाया जाना चाहिए कि नशीली दवाओं का दुरुपयोग हर हालत में हानिकारक है, तभी वे इसका उपयोग बन्द करेंगे और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे। मुख्यमंत्री ने युवा पीढ़ी से नए मित्र बनाने का आग्रह किया, जिनकी स्वस्थ आदतें हों, स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते हों, जो लक्ष्य से प्रेरित होकर काम करते हों। उन्होंने कहा कि अपने लिए लक्ष्यों और सपनों को विकसित करें और याद रखें कि शराब अथवा नशीली दवाओं का उपयोग तेजी से व्यसन में बदल सकता है।

सरकार की पहल पर नशे के विरुद्ध उठाए जा रहे कड़े कदम

सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि सरकार की पहल पर नशीली दवाओं के विरुद्ध कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बच्चों के व्यवहार व आदतों में परिवर्तन पर कड़ी निगरानी रखना माता-पिता का कत्र्तव्य है। उन्होंने छात्राओं से अपील की कि वे नशीली दवाओं के दुरुपयोग में शामिल छात्रों पर नजर रखें। उन्होंने बद्दी-पिंजौर राजमार्ग के फ ोरलेन कार्य में तेजी लाने के मामले को उठाने का भी आग्रह किया। वहीं विधायक परमाजीत पम्मी ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के विरुद्ध विशेष अभियान शुरू करने के लिए उनका निर्वाचन क्षेत्र चुनने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को भी रखा।

आम जनता को संवेदनशील बनाना प्रत्येक की नैतिक जिम्मेदारी

पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने कहा कि विशेष रूप से युवाओं में नशीली दवाओं का दुरुपयोग सबसे बड़ी सामाजिक समस्या के रूप में उभर रहा है। इस बुराई के बारे में आम जनता को संवेदनशील बनाना प्रत्येक की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। पुलिस को नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कारवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस दौरान मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चंद, पूर्व विधायिका विनोद चंदेल, भाजपा जिलाध्यक्ष के.एल. ठाकुर, डी.सी. सोलन विनोद कुमार, एस.पी. बद्दी रानी बिंदू सचदेवा, बी.बी.एन.डी.ए. के सी.ई.ओ. के.सी. चमन, एस.डी.एम. प्रशांत देष्टा, डी.एस.पी. खजाना राम व अनिल वर्मा, भाजपा मंडलाध्यक्ष बलबीर ठाकुर, नगर परिषद  अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार, उपाध्यक्ष सुषमा देवी, भाजपा नेता श्रीकांत शर्मा, डी.आर. चंदेल, हंस राज, गोपाल ठाकुर, बलविंद्र ठाकुर, अमर सिंह, कांति प्रकाश, सुभाष शर्मा, राजेंद्र झल्ला, सरवण चंदेल, बीर सिंह, देवराज चौधरी, तरसेम चौधरी, भगत राम, गोपाल नेगी, कश्मीरी लाल, सनेड़ के प्रधान धरेंद्र सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी तथा अध्यापक उपस्थित थे।

Vijay