गेयटी थियेटर में बोले CM जयराम, गुड़िया व युग हत्याकांड से शर्मिंदा हुई देवभूमि

Thursday, May 10, 2018 - 09:19 PM (IST)

शिमला: वीरवार को गेयटी थिएटर में शिमला शहर में कुछ वर्ष पहले क्रूरतापूर्वक मारे गए बालक युग को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए शिमला खेल एवं सांस्कृतिक संघ, नर्सिंग कॉलेज तथा एकता शक्ति सेवा समिति रामपुर के सहयोग से कैप्सन म्यूजिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित देवभूमि में युग का अंत कार्यक्रम में पधारे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध हिमाचल प्रदेश युग हत्याकांड तथा गुड़िया कांड जैसे दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के कारण शर्मिंदा हुआ है। ये मामले न केवल मानवीय मूल्यों में गिरावट की ओर इशारा करते हैं बल्कि बदलते मानव स्वभाव के बारे भी हमें सचेत करते हैं। उन्होंने युग को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कुछ बुद्धिहीन तथा अमानवीय व्यक्तियों द्वारा 4 वर्षीय बालक का अपहरण कर क्रूरतापूर्वक हत्या की गई। इसी प्रकार गुड़िया मामले में भी 10वीं कक्षा की छात्रा लापता हो गई तथा 2 दिन बाद पता लगा कि उसकी रेप के बाद क्रूरतापूर्वक हत्या कर दी गई है।


समाज में बदलाव लाने के लिए सोच में बदलाव आवश्यक
उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से कन्या भू्रण हत्या, महिला के साथ भेदभाव, छुआछूत तथा महिलाओं के खिलाफ  अपराध जैसे मामलों के बारे लोगों को जागरूक करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि सौहार्दपूर्ण माहौल के लिए समाज में बदलाव लाने के लिए सोच में बदलाव आवश्यक है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हिम वाहनी पत्रिका तथा युग को समर्पित सी.डी. तथा वैबसाइट को भी लांच किया। मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना ठाकुर को मेरी बेटियां मेरा सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर युग की माता पिंकी गुप्ता को भी सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने के लिए कई अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया।


हमारी संस्कृति देती है सभी को प्रेम और आदर देने की शिक्षा : संजीवन
कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक संजीवन ने कहा कि भारतीय संस्कृति तथा परंपराएं हमें प्रेम तथा सहानुभूति के साथ मिल-जुलकर शांतिपूर्वक रहना सिखाती हैं। हमारी संस्कृति हमें सभी को प्रेम और आदर देने की शिक्षा देती है।  कार्यक्रम के दौरान कलाकारों एवं छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुति देकर समां बांधा। इस मौके पर पूर्व विधायक गोविंद, महापौर कुसुम सदरेट, उप महापौर राकेश शर्मा व संदीप मस्ताना सहित अन्य उपस्थित रहे।

Vijay