सीएम जयराम ने पंचायत प्रतिनिधियों से किया सीधा संवाद, कार्यो को सराहा

Tuesday, May 19, 2020 - 03:24 PM (IST)

ऊना अमित शर्मा : सीएम जयराम ठाकुर द्वारा कोरोना से निपटने और लॉकडाउन के बीच विकासात्मक गतिविधियों को निरंतर चलाये रखने के लिए लगातार पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद स्थापित किया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के पांचवें चरण में शिमला से सीएम जयराम ठाकुर और ऊना से पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बिलासपुर और शिमला के पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा की। पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान बाहरी राज्यों से प्रदेश में वापसी करने वालों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना सरकार का दायित्व है और इस दिशा में प्रदेश सरकार उचित कदम उठा रही है। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के पांचवें चरण में शिमला तथा बिलासपुर जिला के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा कर्मचारियों की भूमिका को सराहा और उनसे फीडबैक ली। सीएम ने सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ऊना से शामिल हुए। कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में बहुत से हिमाचल वासियों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाया जा रहा है। ऐसे में अब पंचायत प्रतिनिधियों को होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों पर निगरानी रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि बाहर से आ रहे लोगों को रोजगार प्रदान करना प्रदेश सरकार का दायित्व है, इसीलिए 2500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। जिसे मनरेगा, एनआरएलएम, 15वें वित्तायोग के तहत एक वर्ष के भीतर खर्च किया जाएगा। इस धनराशि से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि जहां पंचायत प्रतिनिधियों ने कोरोना के प्रति जागरूकता में बढ़-चढ़ कर कार्य किया वहीं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से मास्क बनाकर भी वितरित किए गए। अब पीपीई किट्स बनाने का कार्य भी स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं, जिन्हें फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रदान किया जा रहा है।
 

Edited By

prashant sharma