CM जयराम ने PWD को दिए निर्देश, जल्द ठीक करो Black Spots

Saturday, May 19, 2018 - 12:42 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पी.डब्ल्यू.डी. को ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं ताकि बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में सड़कें चौड़ा करने, क्रैश बैरियर और तीखे मोड़ पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। प्रदेश में इस वक्त चिन्हित 90 ब्लैक स्पॉट्स में से 58 को ठीक कर दिया है। मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने को कहा। इसके लिए उन्होंने नियमित रूप से सड़क एवं पुलों की निगरानी और निरीक्षण करने के निर्देश दिए।


काम न करने वाले अधिकारियों-ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई
निर्धारित मापदंडों पर काम न करने वाले अधिकारियों और ठेकेदारों के खिलाफ उन्होंने कार्रवाई करने को कहा है। वहीं उन्होंने नाबार्ड और केंद्रीय मदद से बनने वाले प्रोजैक्ट का निर्माण समयबद्ध पूरा करने, परियोजाओं को तय समय के भीतर पूरा करने के उद्देश्य से सिविल तथा इलैक्ट्रिक दोनों कार्य साथ-साथ करने को कहा। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के आबंटन की प्रक्रिया में गति लाने के लिए ई-टैंडरिंग को सुनिश्चित करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग से शीघ्र स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए पी.डब्ल्यू.डी. तथा वन विभाग के मध्य उपयुक्त समन्वय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र वन स्वीकृतियां प्राप्त करने के संबंध में मामला केंद्र सरकार से उठाएगी। 


69 नए एन.एच. में से 53 के स्वीकृति पत्र जारी
चालू वित्त वर्ष के दौरान पी.एम.जी.एस.वाई. के अंतर्गत 600 करोड़ की लागत से 2400 किलोमीटर लंबी 414 सड़क परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनके बनने से 150 बस्तियां सड़क से जुड़ जाएंगी। इसी प्रकार ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि नाबार्ड के अंतर्गत 209 कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 4312 किलोमीटर के कुल 69 नए एन.एच. में से 53 राष्ट्रीय राजमार्गों के संबंध में स्वीकृति पत्र जारी किए जा चुके हैं तथा 5 एन.एच. के संबंध में निविदा आधारित प्राकलन केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सड़कों की देखभाल तथा मुरम्मत के लिए 200 करोड़ रुपए आबंटित किए हैं। इस दौरान पी.डब्ल्यू.डी. के प्रमुख अभियंता आर.पी. वर्मा ने  पावर प्वाइंट से प्रस्तुति दी।


600 नई सड़कें बनाने का लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने वित्त वर्ष के दौरान 600 नई वाहन योग्य सड़कों के निर्माण, 750 किलोमीटर लंबी सड़कों में क्रॉस जल निकासी की सुविधा प्रदान करने, 1100 किलोमीटर सड़कों की मैटलिंग एवं टारिंग, 35 पुलों का निर्माण तथा 40 गांवों को सड़क सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.डब्ल्यू.डी. मनीषा नंदा व अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Vijay