सीएम जयराम ने कुल्लू के ढालपुर में किया ‘ईट राइट’ मेले का शुभारम्भ

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 07:17 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप/संजीव): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में ‘ईट राइट’ मेले का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 दिसम्बर को वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मंडी में आयोजित होने वाली विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे तथा 11,279 करोड़ रुपए लागत की विकासात्मक परियोजनाएं प्रदेशवासियों को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रैली स्थल से 2082 करोड़ रुपए लागत की 111 मैगावाट क्षमता की सावड़ा-कुड्डू पन बिजली परियोजना प्रदेशवासियों को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री 6700 करोड़ रुपए की लागत से गिरी नदी पर बनने वाले 148 मीटर ऊंचे रेणुका जी बांध का शिलान्यास भी करेंगे।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

इसके अलावा प्रधानमंत्री सतलुज नदी के किनारे शिमला व कुल्लू जिला में स्थित 1811 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 210 मैगावाट क्षमता की लूहरी स्टेज-1 पन बिजली परियोजना, हमीरपुर में 688 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली 66 मेगावाट क्षमता की धौलासिद्ध पन बिजली परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के इतिहास में यह पहली बार है कि हिमाचल प्रदेश के लिए किसी भी प्रधानमंत्री द्वारा 11,279 करोड़ रुपए लागत की विकास परियोजनाओं को प्रदेशवासियों को समर्पित किया जा रहा है।
PunjabKesari, CM and Minister Image

मुख्यमंत्री ने ईट राइट मेले के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए सन्तुलित आहार बहुत आवश्यक होता है। सन्तुलित भोजन ग्रहण करने से ही स्वस्थ जीवनशैली का विकास होता है। प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों और महिलाओं को पोषणयुक्त आहार प्रदान करने के लिए कई कार्यक्रम आरम्भ किए गए हैं। पूरक पोषाहार कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 78 विकास खंडों में 18,925 आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं कुपोषित बच्चों को पूरक पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। पूरक पोषाहार कार्यक्रम के अन्तर्गत लाभान्वित किए जा रहे लाभार्थियों को बाल पोषाहार टाॅप-अप योजना जो राज्य संचालित योजना है, के तहत भी लाभान्वित किया जा रहा है। प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण अभियान के तहत हर माह एक व 15 तारीख को समुदाय आधारित कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों, स्वयं सहायता समूहों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि 4 वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग और क्षेत्र का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि ईट राइट मेले के दौरान लोगों को स्वस्थ एवं संतुलित आहार की जानकारी प्राप्त होगी। इस अवसर पर विधायक किशोरी लाल सागर और सुरेन्द्र शौरी, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, भाजपा नेता बिग्रेडियर खुशाल ठाकुर, एपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, एपीएमसी के सलाहकार रमेश शर्मा, नगर परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महन्त, राष्ट्रीय जनजातीय मोर्चा के उपाध्यक्ष युवराज बोध, भाजपा के जिला अध्यक्ष भीमसेन, महामंत्री अखिलेश कपूर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग और पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News