CM जयराम ने किया IGMC के नए ओपीडी भवन का लोकार्पण

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 09:54 PM (IST)

शिमला (यागराज/ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इंदिरा गांधी राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय (आईजीएमसी) के नए बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) भवन का लोकार्पण किया। इस भवन के निर्माण कार्य पर 103.18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है, जिसमें से 73 करोड़ रुपए की राशि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में उपलब्ध करवाई गई है। यहां पर अब 10 ओपीडी लगेंगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मूल रूप से यह भवन 46 करोड़ रुपए में निर्मित किया जाना था लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक बड़े भवन के निर्माण के लिए वर्ष 2019 में इसकी लागत को संशोधित कर 103 करोड़ रुपए किया गया था। उन्होंने कहा कि यहां पर ट्रॉमा सैंटर के निर्माण पर 40 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं और इसका कार्य इसी वर्ष जून माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी प्रदेश का एक प्रमुख आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं अस्पताल है और राज्य सरकार इसे विश्व स्तरीय सेवाओं एवं उपकरणों से सुसज्जित करने के लिए कृतसंकल्प है। 

नया ओपीडी ब्लॉक निभाएगा दूरगामी भूमिका 

उन्होंने कहा कि रोगियों की भारी संख्या को देखते हुए इस संस्थान में और अधिक आधारभूत संरचना विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए नया ओपीडी ब्लॉक दूरगामी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि रोगियों, चिकित्सकों, परिचारकों और आम लोगों की सुविधा के लिए आईजीएमसी के समीप स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत 32 करोड़ रुपए की लागत से पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सहजल ने कहा कि नया ओपीडी भवन मरीजों को विशेष रूप से महामारी के दौरान बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएगा। इससे पूर्व चिकित्सा शिक्षा निदेशक डाॅ. रजनीश पठानिया ने मुख्यमंत्री और इस अवसर पर उपस्थित अन्य गणयमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। 

ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर सुनिश्चित किया आईजीएमसी का सुदृढ़ीकरण 

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के इस प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर आईजीएमसी का सुदृढ़ीकरण सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर और मुख्यमंत्री सहारा योजना राज्य के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News