सीएम जयराम ने केलांग व उदयपुर को दी करोड़ों की सौगात, जानिए क्या की घोषणाएं

punjabkesari.in Sunday, Aug 29, 2021 - 10:13 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को जिला लाहौल-स्पीति के उदयपुर में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान जनजातीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत जिला लाहौल-स्पीति के लिए 136 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, जिसमें से लाहौल क्षेत्र में 72 करोड़ तथा स्पीति क्षेत्र में 64 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लाहौल-स्पीति के एकदिवसीय दौरे के दौरान केलांग तथा उदयपुर में लगभग 66.50 करोड़ रुपए की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।
PunjabKesari

उदयपुर में 26 करोड़ की 16 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने उदयपुर में लगभग 26 करोड़ रुपए की लागत की 16 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए। इसमें 1.45 करोड़ रुपए की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जाहलमा के आवासीय भवन, 5 करोड़ रुपए की लागत से मॉडल करियर सैंटर उदयपुर के भवन, 8.10 करोड़ रुपए की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उदयपुर के भवन, 45 लाख रुपए की लागत से जाहलमा में वन निरीक्षण कुटीर, 64 लाख रुपए की लागत से पेयजल आपूर्ति योजना त्रिलोकनाथ के संवर्द्धन कार्य, 55 लाख रुपए  की लागत से पेयजल आपूर्ति योजना मडग्रां के संवर्द्धन कार्य, 2.86 करोड़ रुपए की लागत की बहाव सिंचाई योजना शांशा, 1.01 करोड़ रुपए की लागत की बहाव सिंचाई योजना हिन्सा, 77 लाख रुपए की लागत की बहाव सिंचाई योजना बड़ा अगार, 57 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना बलगोट के विशेष मुरम्मत तथा निर्माण कार्य, 1.03 करोड़ रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना शकोली वरदंग के कमान क्षेत्र विकास के निर्माण कार्य, 53 लाख रुपए की लागत से राशील क्षेत्र के लिए बहाव सिंचाई योजना, 78 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना किशोरी के कमान क्षेत्र विकास के निर्माण कार्य, 66 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना नालडा के कमान क्षेत्र विकास के निर्माण कार्य और 39 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना अरसेडी नाला के निर्माण कार्य, व 93 लाख रुपए की लागत से उदयपुर में हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड के उपभोक्ता सेवा केंद्र एवं उपमंडलीय कार्यालय के निर्माण का शिलान्यास किया।

केलांग में 41 करोड़ 11 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम ने केलांग के कारगा में नई आईटीआई खोलने, गुमरांग व लोट में स्वास्थ्य उप केन्द्र तथा रारिक में प्राथमिक पाठशाला खोलने, शिशुर गोम्पा के लिए 30 लाख रुपए के अतिरिक्त बजट देने व केलांग में क्षतिग्रस्त ओवरहैड स्वागत द्वार के पुनर्निर्माण के लिए 30 लाख रुपए की घोषणा की। सीएम ने यहां 41 करोड़ रुपए की लागत की 11 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास किए। जयराम ठाकुर ने 1.34 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित योचे-बोलतोजिंग सड़क का लोकार्पण किया। वहीं 12.24 करोड़ रुपए की लागत से केलांग में शाॅपिंग काॅम्पलेक्स एवं पार्किंग, 13.69 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल योजना केलांग के संवर्द्धन कार्य, 1.10 करोड़ रुपए की लागत से केलांग के लिए फायर हाइड्रैंट, 1.33 करोड़ रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना कारदंग, 85 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना टोजिंग, 1.26 करोड़ रुपए की लागत से जिस्पा में बाढ़ नियंत्रण कार्य, 6.59 करोड़ रुपए की लागत से गौशाल में बाढ़ नियंत्रण कार्य, 45 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना कवारिंग, 1.19 करोड़ रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना बरगुल और 78 लाख रुपए की लागत से बहाव सिंचाई योजना रोगलिंग का शिलान्यास किया।

रोहतांग टनल से क्षेत्र में खुले पर्यटन विकास के नए द्वार 

जयराम ठाकुर ने कहा कि लाहौल घाटी में सिंचाई सुविधा, बाढ़ से सुरक्षा तथा पेयजल सुविधाएं प्रदान करने पर 6.72 करोड़ रुपए तथा सीवरेज व पेयजल योजनाओं पर 4.61 करोड़ रुपये व्यय किए हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 1.17 करोड़ रुपए व्यय कर 14 आवासीय क्षेत्रों में पेयजल सुविधा तथा 1470 नल कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोहतांग टनल से क्षेत्र में पर्यटन विकास के नए द्वार खुले हैं। उन्होंने कहा कि यह परियोजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था जिसे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस टनल से क्षेत्र को वर्ष भर हर मौसम में सड़क सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि घाटी में पर्यटकों के आगमन में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है, जो यहां के लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि घाटी में 407 होम स्टे खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।

उदयपुर में बाढ़ से प्रभावित लोगों को 10 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज प्रदान 

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष घाटी अप्रत्याशित बाढ़ के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान 10 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है तथा प्रदेश सरकार ने तुरन्त क्षेत्र में राहत तथा बचाव कार्य किए हंै। उन्होंने कहा कि उदयपुर में हाल ही में बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने 10 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, शगुन योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन आदि अनेक कल्याणकारी योजनाओं ने प्रदेश के लोगों का सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित किया है। 

ये की घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने उदयपुर में अग्निशमन उपकेन्द्र खोलने, उदयपुर में उपखंड को पूर्ण विकास खंड में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक विद्यालय किशोरी और भुजंद को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने, मडग्रां में पशु चिकित्सा अस्पताल खोलने, जाहलमा में उप तहसील खोलने, उप तहसील उदयपुर को तहसील में स्तरोन्नत करने, उदयपुर में एचआरटीसी का उप डिपो खोलने और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुर को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

लाहौल घाटी में बाढ़ की घटना के पीड़ितों को मिलेगा 4 गुना अधिक मुआवजा 

उन्होंने कहा कि लाहौल घाटी में बाढ़ की घटना के पीड़ितों को किन्नौर में प्रभावित परिवारों की तरह चार गुना अधिक मुआवजा दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को भी सुना। इससे पहले तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा ने अपने गृह क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए राज्य के जनजातीय क्षेत्रों के लिए जनजातीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत बजट बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने उदयपुर में बाढ़ पीड़ितों को शीघ्र 10 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। 

अटल टनल घाटी के लोगों के भाग्य में लाई बदलाव : मारकंडा 

उन्होंने कहा कि अटल टनल ने घाटी के लोगों के भाग्य में बदलाव लाया है। उन्होंने कहा कि घाटी में संचार नेटवर्क को मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से हाल ही में बाढ़ के दृष्टिगत किसानों को उचित मुआवजा प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुर में विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से उदयपुर में हिमाचल पथ परिवहन निगम का उप डिपो खोलने का भी आग्रह किया।

ये रहे मौके पर मौजूद

सदस्य जनजातीय सलाहकार समिति शमशेर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें क्षेत्र की विभिन्न मांगों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने मुख्यमंत्री से उदयपुर में विकास खंड के लिए आग्रह किया। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रेम दासी और क्षेत्र के अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News