पूर्व उद्योग मंत्री पर CM जयराम का पलटवार, जानिए क्या बोले (Watch Video)

Wednesday, Jan 31, 2018 - 12:08 AM (IST)

नगरोटा बगवां: दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार के गठन के एक माह के भीतर ही कांग्रेसी नेता अपार विकास की आशा कर रहे हैं। ऐसे कांग्रेस नेताओं को सलाह है कि हताशा से बयान जारी न करें क्योंकि यह नई पीढ़ी का आगमन है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा के अपने शीतकालीन प्रवास के तीसरे दिन नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के बड़ोह में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह पलटवार किया। पूर्व उद्योग मंत्री के बयान पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाना सर्वप्रथम व सर्वोपरि विकास है।

वृद्ध जनों के हित में लिया गया पहला निर्णय
 मुख्यमंत्री ने इन नेताओं को अप्रासंगिक बयान जारी करने पर याद दिलाया कि प्रदेश सरकार का प्रथम निर्णय राज्य के वृद्ध जनों के हित में लिया गया है, जिसके तहत सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु 80 से घटाकर 70 वर्ष की गई। प्रदेश में 80 वर्ष की आयु से अधिक  बहुत कम लाभार्थी थे, जिस कारण अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने थके-हारे सेवानिवृत्तों को घर भेजने का निर्णय लिया। कांग्रेस सरकार में 32 हजार से अधिक सेवानिवृत्त तथा विस्तार के इच्छुक लोग थे। 

नया बैच आने तक सेवाएं देंगे रिटायर्ड पटवारी-कानूनगो
मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि वर्तमान सरकार ने किसी को सेवा विस्तार प्रदान नहीं किया है लेकिन आवश्यक सेवाओं तथा राजस्व विभाग में कमियों की कमी के मद्देनजर सरकार ने पटवारियों तथा कानूनगो को सेवा विस्तार दिया जो जुलाई या अगस्त 2018 को नया बैच आने तक लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। यह निर्णय राजस्व कार्यों में लोगों को निरंतर सेवाएं प्रदान करने के लिए लिया गया है।

कांग्रेस ने डेढ़ वर्ष तक लटकाई राष्ट्रीय उच्च मार्गों की रिपोर्ट 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में डेढ़ वर्ष से 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट लम्बित पड़ी रही। वर्तमान सरकार ने 31 मार्च, 2018 तक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की तैयारी के लिए निविदाओं की प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार सड़कों में गुणात्मक सुधार लाने के लिए ‘सड़क देखभाल नीति’ आरम्भ करेगी। मुख्यमंत्री ने कांग्रेसी नेताओं पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है। वे भूल रहे हैं कि उनके अपने शासनकाल में प्रदेश में विभिन्न माफिया सक्रिय थे। उनके कार्यकाल में गुडिय़ा बलात्कार व हत्या का जघन्य मामला भी घटित हुआ, जिसमें पुलिस हिरासत में साक्षी की हत्या भी हुई। 

साढ़े 46 हजार करोड़ का ऋण चुनौती से कम नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा छोड़ा गया साढ़े 46 हजार करोड़ रुपए का ऋण उनकी सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है बावजूद इसके पूरे प्रदेश में विकास कार्यों में कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में धन का अभाव आड़े नहीं आएगा तथा विकास की गति और तेज होगी। उन्होंने पूर्व कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया कि वह केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में विफल रही है।

कांग्रेस राज में अधूरे कार्यों के लोकार्पण हुए
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार के शासन में अधूरे विकास कार्यों के लोकार्पण किए गए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस मंच से बड़ोह बस अड्डे के अधूरे कार्य का उदाहरण प्रत्यक्ष देख सकते हैं। कांग्रेस सरकार ने कार्यालय में बैठकर व व बिना किसी बजटीय प्रावधान से 40 से 50 लोकार्पण व शिलान्यास ऑनलाइन करने का नया प्रचलन आरम्भ किया। उन्होंने कहा कि सरकार राजनीतिक उद्देश्यों से किए गए कार्यों की समीक्षा करेगी। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि प्रदेश में माफिया राज समाप्त होगा तथा लोगों को सुशासन प्रदान किया जाएगा।