नीति आयोग की बैठक में बोले कम जयराम, चम्बा के लिए 3 वर्षीय विस्तृत योजना तैयार

Sunday, Jun 17, 2018 - 10:11 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि ‘स्पैशल डिवैल्पमैंट नीड्स ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स’ के अन्तर्गत जिला चम्बा को चिन्हित किया गया है तथा जिला प्रशासन ने जिले के एकीकृत विकास के लिए 3 वर्षीय विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है जिसे केंद्र सरकार को सौंपा गया है। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग गवर्निंग काऊंसिल की बैठक में उन्होंने बताया कि गत वित्तीय वर्ष के दौरान जैम पोर्टल को क्रियाशील बनाया गया है तथा अभी तक 15.88 करोड़ रुपए के वित्तीय लेन-देन किए गए जबकि भीम एप के माध्यम से 658 करोड़ रुपए के लेन-देन किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गत वर्ष आधार के माध्यम से 34 योजनाओं के अन्तर्गत 1067 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण किए गए हैं।


प्रधानमंत्री को प्रदेश सरकार की विभिन्न पहलों की दी जानकारी
उन्होंने प्रधानमंत्री को प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य में आरम्भ की गई विभिन्न पहलों जिनमें कृषि क्षेत्र का विकास व वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना, इलैक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम), मृदा स्वास्थ्य कार्ड, मनरेगा, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय पोषण मिशन, मिशन इंद्रधनुष, स्पैशल डिवैल्पमैंट नीड्स ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स, महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को मनाने के लिए सुझाव, जी.एस.टी. अधिनियम, जैम पोर्टल, भीम एप तथा आधार और राज्य स्तर पर उपलब्ध विभिन्न अनटाइड निधि का उपयोग करना शामिल है व विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत की जा रही प्रगति से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य में सहभागिता योजना, मुख्यमंत्री निरोग योजना, मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना तथा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष जैसी नई याजनाओं को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया है। 


बैठक में खाची की जगह बाल्दी गए दिल्ली
बैठक में वित्त एवं योजना का दायित्व देख रहे अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची को नई दिल्ली जाना था लेकिन उनके स्थान पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी बैठक में हिस्सा लेने गए। यानी लगातार 3 मुख्यमंत्रियों के साथ वित्त एवं योजना का दायित्व देखते रहे डा. बाल्दी पर ही सरकार ने फिर भरोसा जताया। डा. बाल्दी से हाल ही में वित्त एवं योजना का दायित्व वापस लेकर मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव बनाया गया है। उनके स्थान पर अब वित्त एवं योजना का दायित्व अनिल कुमार खाची के पास है। उल्लेखनीय है कि खाची नीति आयोग बैठक से पहले नई दिल्ली जरूर गए थे लेकिन बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ डा. बाल्दी ही गए।


नीति आयोग बैठक से शिमला लौटे मुख्यमंत्री
वहीं नीति आयोग बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रविवार सायं शिमला पहुंच गए। खराब मौसम को देखते हुए उनके चौपर (हैलीकॉप्टर) को नाहन में उतारने के लिए भी तैयारियां की गई थीं। हालांकि बाद में मौसम अनुकूल होने के कारण मुख्यमंत्री का चौपर शिमला में उतरा।

 

Vijay