CM ने ऑनलाइन किए 31 परियोजनाओं के लोकार्पण, आधारशिलाएं रखीं

Tuesday, Sep 26, 2017 - 11:19 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला से वीडियो कान्फै्रंसिंग के माध्यम से डल्हौजी (चम्बा), सोलन, दून, नालागढ़, मनाली, कुल्लू, शाहपुर, पच्छाद, कसुम्पटी, ऊना, लाहौल-स्पीति तथा सिराज निर्वाचन सभा क्षेत्रों के लिए लगभग 31 परियोजनाओं के लोकार्पण किए तथा आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने सिरमौर जिला के पच्छाद क्षेत्र के फटी-पटेल के पझौता तथा नारग में राजकीय महाविद्यालयों की आधारशिलाओं के अलावा चम्बा जिला के विधानसभा क्षेत्र डल्हौजी के तेलका तथा भलेई राजकीय महाविद्यालयों, लाहौल-स्पीति में राजकीय महाविद्यालय काजा तथा मंडी जिला के थाची में राजकीय महाविद्यालय की आधारशिलाएं रखीं। प्रारंभिक तौर पर इन महाविद्यालयों को शुरू करने के लिए प्रत्येक के लिए 5 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। 

शामली खड्ड पर पुल का लोकार्पण
उन्होंने शिमला जिला के जुन्गा क्षेत्र के डुबलू में 30.21 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में धमेची-भाड़ सड़क में शामली खड्ड पर 65 लाख रुपए की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने 1.08 करोड़ रुपए की लागत की उठाऊ सिंचाई योजना बडग़ला, 76.58 लाख रुपए की लागत की भलग भरण उठाऊ सिंचाई योजना, 1.25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली धनाच-चुखडिय़ा उठाऊ सिंचाई योजना, 1.23 करोड़ रुपए की लागत की रैडी-गुसाण उठाऊ सिंचाई योजना, 1 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली कोटी-बड़ोग उठाऊ सिंचाई योजना तथा सिरमौर जिला के राजगढ़ में 54 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना धरोटी की ऑनलाइन आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने 41.34 लाख रुपए की लागत से निर्मित किम्बावाला-बागुवाला उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया।

कांगड़ा के रैत में 1 करोड़ रुपए से बनेगा उपयुक्त तकनीकी केन्द्र 
उन्होंने 7.78 करोड़ रुपए की लागत से बनी गोयला-पनार उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 69 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना चनालमाजरा व 60 लाख रुपए से बनी मल्कुमाजरा उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के लोकार्पण के अलावा 1.27 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुठाड़ के भवन तथा दून क्षेत्र में 65 लाख रुपए की लागत से निर्मित पुलिस आवासीय कालोनी कुठाड़ का भी लोकार्पण किया। उन्होंने नालागढ़ में महिलाओं के लिए 1.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला भी रखी। उन्होंने कांगड़ा जिला के रैत में 1 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले उपयुक्त तकनीकी केन्द्र व शाहपुर क्षेत्र में 2.40 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली ढोमाल कूहल की आधारशिलाएं रखीं। यह परियोजना पूरी होने पर 9 पंचायतों के लगभग 10,000 लोगों को लाभान्वित करेगी।

ऊना के मैहतपुर बसदेहड़ा में उपतहसील कार्यालय खोलने की घोषणा 
मुख्यमंत्री ने ऊना जिला के मैहतपुर बसदेहड़ा में उपतहसील कार्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने कुल्लू जिला के जगतसुख में 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित पशु औषधालय भवन के लोकार्पण सहित 40 लाख रुपए की लागत से राजकीय उच्च पाठशाला साचनी, 22 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थराश व मनाली में 2.57 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अग्निशमन केंद्र के लोकार्पण किए। उन्होंने कुल्लू जिला के काईस में 5.32 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय पॉलीटैक्नीक महिला छात्रावास तथा मनाली में 4.95 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस थाने की आधारशिला रखी।