कोरोना काल में सरकार की नई पहल, 10 जीवनधारा मोबाइल वैन जनता को समर्पित

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 06:16 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने का प्रयास किया है। राजधानी शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 10 जीवनधारा मोबाइल एंड वैलनैस सैंटर प्रदेशवासियों को समर्पित कीं। ये मोबाइल वैन घर-द्वार पर जाकर कोरोना और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जांच करेंगी। इनमें ट्यूबर क्लोसिस की जांच के लिए 6 बोलेरो समर्पित की गईं, जिसमें एक डॉक्टर, एक नर्स और एक फार्मासिस्ट तैनात रहेंगे। प्रदेश के 10 जिलों में एक साथ मोबाइल वैन सेवा शुरू की गई। आने वाले दिनों में सरकार बड़े आयोजनों पर सख्ती कर सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 मोबाइल मेडिकल वैन प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में स्वस्थ्य सेवाओं में और मददगार साबित होंगी। सरकार इस सेवा का आज विधिवत शुभारंभ कर रही है और उमीद है इनके सदुपयोग से ग्रामीण व दूरदराज के इलाकों में लोगों को जल्द और मौके पर स्वास्थ्य सेवा मिलने से लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद जिस तरह से कोविड के मामले बढऩे शुरू हुए हैं वह यकीनन चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों से बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ बल्कि बढऩे के स्तर पर फैल रहा है इसलिए सभी नियमों का पालन करें। उन्होंने फिर से लोगों से आग्रह किया कि शादियों में जिस तरह से भीड़ उमड़ रही है वो बीमारी फैलाने का काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि छोटा राज्य होने के बावजूद हिमाचल बड़े राज्यों से स्वास्थ्य सेवाओं में काफी बेहतर कर रहा है। प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में 6 व निजी क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल होना बड़ी उपलब्धि है। हिमाचल में जल्द ही एक एम्स स्तर का अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा जो स्वस्थ्य सेवाओं में मील का पत्थर साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News