चुनाव आचार संहिता की घोषणा से पहले सीएम ने धर्मशाला की टटोली नब्ज

Sunday, Mar 14, 2021 - 10:53 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : कांग्रेस कब्जे वाली नगर निगम धर्मशाला चुनाव को लेकर वर्तमान सत्तासीन भाजपा हर हाल में जीतने को लेकर धरातल पर जुटी हुई है। प्रदेश सरकार के वन मंत्री ने धर्मशाला में मोर्चा संभाला हुआ है, वहीं फतेहपुर दौरे पर आने से पहले मुख्यमंत्री का धर्मशाला में चुनाव को लेकर तैनात किए गए प्रभारियों से बैठक भी भाजपा की रणनीति को बयान करती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार सुबह मंडी से धर्मशाला पहुंच कर केवल नगर निगम धर्मशाला के वार्ड प्रभारियों व प्रमुखों से बैठक कर चुनावी गतिविधियों पर चर्चा करने के साथ सत्तासीन पार्टी के समर्थित प्रत्याशियों को चुनाव जीताने के मंत्र देकर धर्मशाला से रवाना हुए। जिला कांगड़ा सत्ता तथा विपक्ष के लिए वर्तमान में अहम बना हुआ है। धर्मशाला तथा पालमपुर के नगर निगमों के चुनावों के अलावा फतेहपुर के उप-चुनाव को वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के फाईनल से पहले इन चुनावों को सेमीफाइनल मानते हुए किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती है। जिसके चलते प्रदेश भाजपा का आला कमान धरातल पर होने वाली सभी गतिविधियों पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है। दूसरी ओर कांग्रेस भी सत्तासीन पार्टी की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

इस बार पार्टी चिन्हों पर चुनाव होने हैं तथा समर्थकों द्वारा जताई जा रही दावेदारी को लेकर पार्टी समन्वय स्थापित करने को लेकर लगातार कार्यकत्र्ताओं से संवाद बना रही है। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस भी अंदरखाते निगम के वार्डों में मौजूदा स्थिति को जानने के अलावा दमदार उम्मीदवारों की सूची तैयार करने में जुटी है। कांग्रेस द्वारा तैनात किए गए आब्जर्वर पूरी रिपोर्ट तैयार कर हाईकमान को सौपेंगे जिसके बाद तय हो पाएगा कि पुराने चेहरों पर दांव खेला जाए या फिर कोई फेरबदल किया जाए। भाजपा द्वारा विपक्ष पर लगाए जा रहे आरोपों के जबाब देने को लेकर तथा चुनावी मुद्दे तैयार करने को भी कांग्रेस नेता फील्ड से जानकारी जुटा रहे हैं। हालांकि शनिवार को मुख्यमंत्री के धर्मशाला में बैठक करने के बाद फतेहपुर रवाना होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर निगमों के चुनावों को लेकर तिथियों की घोषणा करने का विपक्ष ने सरकार पर सवाल खड़े कर दिए हैं। साथ ही निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्नचिन्ह लगाए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली पर संदेहः अजय महाजन

जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय महाजन ने कहा कि शनिवार को नगर निगम चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तिथियों की घोषणा करने पर भी संदेह होता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री धर्मशाला में बैठक करते हैं तथा जब वह धर्मशाला से फतेहपुर पहुंच जाते हैं तो निर्वाचन आयोग तुरंत तिथियों की घोषणा करता है, इससे स्पष्ट होता है कि राज्य निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली स्वतंत्र नहीं है। सरकार के इशारों पर ही आयोग काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि प्रदेश की सरकार अपनी पावर का प्रयोग कर निगम चुनाव जीतना चाहती है।
 

Content Writer

prashant sharma