कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन के निर्माण में देरी पर CM को आया गुस्सा, अफसरों को लगाई फटकार

Friday, Jul 13, 2018 - 11:06 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन राजमार्ग के निर्माण कार्य में देरी पर ऑफिसरों को फटकार लगाई है। राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई.) के अधिकारियों की शुक्रवार को आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने इस सड़क पर अतिरिक्त श्रम शक्ति और मशीनरी को तैनात करकेजल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कीरतपुर-नेरचौक सड़क पर यातायात का भारी प्रवाह है। लिहाजा इस सड़क का काम तय समय में पूरा किया जाए। इस दौरान किसी भी तरह से यातायात प्रभावित नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने परमाणु-सोलन फोरलेन के काम में भी तेजी लाने तथा मार्च, 2019 तक काम पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने परियोजनाओं के निर्माण में अनावश्यक देरी व परियोजनाओं के आबंटन और निष्पादन के संबंध में विभिन्न जटिल प्रक्रियाओं को सरल बनाने पर बल दिया।


वर्तमान में राज्य में 2653 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग
केंद्र ने प्रदेश के लिए सैद्धांतिक तौर पर कुल 69 राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर किए हैं। 63 एन.एच. में से 58 राष्ट्रीय राजमार्गों की डी.पी.आर. तैयार करने के लिए राज्य सरकार को केंद्र कंसल्टैंट तैनात करने की मंजूरी दे चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्तमान राष्ट्रीय उच्च मार्गों का सड़कघनत्व औसत 47.65 किलोमीटर प्रति हजार वर्ग किलोमीटर है जबकि राष्ट्र स्तर पर राष्ट्रीय औसत 38.40 प्रति हजार वर्ग किलोमीटर है। राज्य में 69 नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के बाद प्रदेश में सड़क घनत्व 125.11 प्रति हजार किलोमीटर हो जाएगा। वर्तमान में राज्य में 2653 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं और नए घोषित राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के बाद यह बढ़कर 6965 किलोमीटर हो जाएगा।


वन और अन्य ढांचों को हटाने के बारे में तुरंत लें स्वीकृतियां
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को वन और अन्य ढांचों को हटाने के बारे में त्वरित स्वीकृतियां सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए, जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निष्पादित परियोजनाओं को पूरा करने में आने वाली समस्याओं से छुटकारा पाया जा सके। उन्होंने कहा कि निष्पादन एजैंसियों को सड़क के ऐसे हिस्सों की पहचान करनी चाहिए जिस पर आसानी से कार्य किया जा सकता है तथा जिन्हें विभिन्न मंजूरियां प्रदान की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वह स्वयं केन्द्र सरकार से फोरलेन परियोजनाओं व अन्य संबन्धित मामलों के शीघ्र कार्यान्वयन का मामला उठाएंगे।

Vijay