नूरपुर में फटा बादल, पानी के तेज बहाव ने जमकर मचाया उत्पात (Video)

Wednesday, Aug 22, 2018 - 12:02 PM (IST)

नूरपुर: नूरपुर क्षेत्र की खन्नी झिकली, खन्नी उपरली तथा थोहडा में सोमवार रात को हुई भारी बारिश ने भारी नुक्सान किया है। किसानों की भूमि, फसल और रास्तों को नुक्सान हुआ है। सोमवार सुबह करीब 3 बजे खरोड़ गांव में अचानक बादल फटने से खन्नी उपरली और खन्नी झिकली पंचायतों में पानी का भारी सैलाब आया, जिसने संपर्क मार्गों के साथ-साथ फसलों को भी भारी नुक्सान किया है, वहीं थोहडा पंचायत के गलोड़-थोहडा-जब्बर खड्ड नाला में पानी का भारी सैलाब आने के कारण पानी साथ लगती जमीनों में जा पहुंचा और जमकर उत्पात मचाया।

3 गऊएं लापता, एक हुई चोटिल
शुक्रदीन तथा युसुफ दीन ने कहा कि रात में बादल फटने से उनके 3 गऊएं लापता हैं जबकि एक गाय चोटिल हुई है, वहीं गलोड़ खरोड़ गांव को आने वाला नागाबाड़ी-बदूही वाया रते घर खरोड़ मार्ग करीब 4 जगहों से भूमि कटाव के चलते बंद है। गांव में बिजली और पीने के पानी की व्यवस्था भी पूरी तरह ठप्प पड़ी है। इसके अलावा नागाबाड़ी-बदूही-गलोड़ वाया रते घर खरोड़ मार्ग करीब 5 जगहों से भूमि कटाव के चलते बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। मलाहडी की हरिजन बस्ती के संपर्क मार्ग का भी भारी नुक्सान हुआ है।

शहीद संतोख सिंह मार्ग पर बनी पुली भी ध्वस्त
शहीद संतोख सिंह मार्ग पर बनी पुली भी ध्वस्त हो गई है। किसानों की उपजाऊ भूमि, फसल व सब्जियां सैलाब की भेंट चढ़ गईं हैं। प्रभावित हुए किसान युसुफ दीन, शुक्रदीन, रमेश राणा, मान सिंह, विचित्र सिंह, रण सिंह, चमन, रोशन लाल, संतोख शर्मा, सेवा सिंह ने प्रशासन से मांग की है कि उनके हुए नुक्सान का शीघ्र आकलन करवाकर उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाए व बंद पड़े संपर्क मार्गों और बिजली व पानी की आपूर्ति अतिशीघ्र बहाल करवाई जाए।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
एस.डी.एम. नूरपुर सुरिंदर ठाकुर ने बताया कि नूरपुर क्षेत्र की 3 पंचायतों में भारी नुक्सान हुआ है। मौके पर नुक्सान आकलन करने के लिए दौरा किया जा रहा है। बंद रास्तों को खुलवाने की पूरी कोशिश जारी है। इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। नुक्सान का आकलन कर रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

Vijay