कुदरत का कहर : चम्बा में 4 जगह फटे बादल, वैकल्पिक पुल व मवेशी बहे

Wednesday, Aug 02, 2017 - 11:24 PM (IST)

चम्बा/भरमौर: जिला की जनजातीय पांगी घाटी में बीते 24 घंटों के दौरान 4 बादल फटने की घटनाएं घटी हैं। यूं तो 3 घटनाओं में किसी प्रकार के जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है लेकिन धरवास नाला के पास एक सड़क के क्षतिग्रस्त होने तो फिंड पार नाले में बादल फटने से 2 मवेशियों के बहने की घटना घटी है। एस.डी.एम. पांगी सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि मंगलवार सुबह से ही घाटी में बारिश का दौर शुरू हो गया था जोकि दोपहर तक काफी रफ्तार पकड़ चुका था। 

इन जगहों पर फटे बादल
इस बीच शाम करीब 4 बजे घाटी के हुडान भटौरी, कुमार, पूंटों, धरवास व फिंड पार नाले में बादल फटने की घटनाएं घटीं, जिनके चलते इन सभी नालों का जलस्तर बेहद बढ़ गया। धरवास नाले में आई बाढ़ की चपेट में आकर संपर्क मार्ग को नुक्सान पहुंचा, जिसे बुधवार दोपहर तक फिर से लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। उन्होंने बताया कि फिंड पार नाले में आई बाढ़ के कारण 2 मवेशी बह गए हैं। प्रभावित परिवार को राहत राशि देने के लिए शीघ्र प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं तो साथ ही लोगों को यह चेतावनी दे दी गई है वे घर से अकेले न निकलें व नाले के पास न जाएं। 

डुग्गी धार में वैकल्पिक पुल बहा
वहीं भरमौर जनजातीय उपमंडल की कुगति पंचायत में हुई भारी बारिश से भरमौर को लाहौल-स्पीति से जोडऩे वाली डुग्गी धार की तरंगड़ी (वैकल्पिक पुल) के बाढ़ में बह जाने के कारण दोनों जिलों का संपर्क टूट गया है। इसी रूट से ट्रैकर जो सीधा भरमौर से लाहौल-स्पीति वाया कुगति पास होकर जाते हैं, वे बिना पुल के आर-पार नहीं जा सकते हैं। इस कराण लाहौल जा रहे भरमौर के कुछ भेड़ पालक भी नाला पार नहीं कर पाए। उन्होंने वन्य प्राणी विभाग से शीघ्र इस पुल को बनाने का आग्रह किया है। उल्लेखनीय है कि भरमौर की दूरदराज पंचायतों कुगति, तुंदा, बडग़्रां, बजोल, न्याग्रां व कुवारसी आदि में भारी बरसात हो रही है, जिससे इन पंचायतों के नाले उफान पर हैं।