बादल फटने के बाद पटरी से उतरा जनजीवन, मौत के रास्ते पर चल रहे लोग (PICS)

Sunday, Aug 26, 2018 - 12:58 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के दुर्गम पंचायत कूट में बादल फटने बाद जनजीवन पटरी से उतर गया है। लोग राशन की कमी के कारण दिन में एक टाइम ही भोजन कर समय निकाल रहे हैं। लोगों का कहना है कि कूट पंचायत मुख्यालय को जोड़ने वाला मार्ग 4 अगस्त को भारी बारिश के कारण अवरूद्ध हुआ था।


लोगों को उम्मीद थी कि मार्ग जल्द खुल जाएगा लेकिन 17 अगस्त को बादल फटने से क्षेत्र में और तबाही मच गई। कूट पंचायत के उपप्रधान मोहर सिंह ने बताया कि बादल फटने के बाद उन का हाल जानने कोई प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचा है और ना ही कोई मदद मिली है।


सरकार से मांग है कि जल्द मार्ग खोला जाए। उन्होंने बताया कूट पंचायत के आखिरी गांव किनफी की तो हालत और बदतर है। आपस में गांव को जोड़ने वाले सभी पल ध्वस्त हो गए थे। स्थानीय लोगों और पंचायत की मदद से कूट खड्ड पर अस्थाई झूला और पूल बनाया गया है।


सरकार की ओर से अब तक कोई मदद नहीं दी जा रही है और न ही वैकल्पिक पैदल मार्ग को ठीक कर राशन पहुंचने की व्यवस्था हो रही है। वर्तमान में लोगों को जोखिमपूर्ण पैदल मार्ग में चार से पांच घंटे सफर कर कूट पहुंच रहे हैं। लोग राशन खत्म होने के कारण दिन में एक समय खाना खाकर गुजरा कर रहे हैं।

Ekta