मनाली से लेह तक जाने का रास्ता साफ, दुनिया की सबसे ऊंची सड़क बहाल (Video)

Sunday, May 13, 2018 - 04:41 PM (IST)

मनाली (सोनू): सीमा सड़क संगठन ने दुनिया की सबसे ऊंची सड़क मनाली-लेह मार्ग को बहाल कर दिया है। संगठन (बीआरओ) ने दावा किया है कि उसने इस बार रिकॉर्ड समय में सड़क से बर्फ हटाने का काम किया है। बीआरओ ने इस मार्ग पर पड़ने वाले दो दुर्गम दर्रों रोहतांग और सरचू को पिछले साल के मुकाबले तीन सप्ताह पहले ही खोलने में सफलता हासिल कर ली है। हालांकि इसके लिए बीआरओ को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। 


बीआरओ के कर्नल ए के अवस्थी ने बताया कि उन्होंने 11 मई को सरचू पास से सारी  बर्फ हटाकर सड़क थ्रू कर दी थी और अब स्थानीय प्रशासन जब चाहे इसे आम जनता और यातायात के लिए खोल सकता है। वहीं रोहतांग दर्रा भी इस बार 5 अप्रैल को बहाल कर दिया था। कर्नल अवस्थी ने बताया कि मौसम के मिजाज को देखते हुए बीआरओ की टीमें संवेदनशील पॉइंट्स पर कैम्प कर रही है, ताकि अगर फिर से बर्फबारी हो तो बिना समय गंवाए रास्ता बहाल किया जा सके।


उल्लेखनीय है कि मनाली-लेह सड़क दुनिया की सबसे ऊंची यातायात सड़क है और इसके खुलने का इंतजार जहां सड़क मार्ग से लेह जाने वाले सैलानियों को रहता है। वहीं  साहसिक पर्यटन में रूचि रखने वाले भी इस सड़क पर सफर करने और गाड़ी चलाने का शौक रखते हैं। उधर इस मार्ग के खुल जाने से लेह सीमा पर तैनात भारतीय फौज के लिए भी रसद पहुंचाने का एक सेफ और सुगम मार्ग खुल जाता है।   

Ekta