ESI अस्पताल में सफाई करने वाले काट रहे पर्चियां, पट्टी करने वाले बांट रहे दवाइयां

Thursday, May 10, 2018 - 01:31 AM (IST)

नाहन: औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में स्थापित ई.एस.आई. अस्पताल में करीब एक माह से चिकित्सक नहीं है। चिकित्सक के न होने से रोजाना सैंकड़ों मरीज परेशान हो रहे हैं। पर्याप्त स्टाफ न होने बारे उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाया गया है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस कारण मजदूरों में रोष है। यहां सफाई करने वाले पर्ची काट रहे हैं तो पट्टी करने वाले कर्मी दवाइयां दे रहे हैं। अगर किसी रोगी की हालत बिगड़ जाए तो रैफर करने के लिए भी यहां कोई नहीं है। इतने बड़े औद्योगिक क्षेत्र जहां करीब 500 इकाइयां स्थापित हैं, में हजारों मजदूर कार्य कर रहे हैं।


स्टाफ नर्स के हवाले अस्पताल
सुनील चौहान, मुकेश शर्मा, शेखर चौहान, प्रवेश तोमर, नरेश तोमर, संजीव कुमार, दिनेश तोमर, बलवीर ठाकुर, वीरेंद्र चौहान, जयदेव, ओम प्रकाश, महेंद्र चौहान, मनु चौहान, रमेश शर्मा, कपिल तोमर, सुनील तोमर, आकाश थापा, बद्रीनाथ, सतपाल, सुरेंद्र, बृजभूषण, इंद्र सिंह, कुलदीप, अनिल तोमर, अनिल चौहान, सुमन, सीमा देवी, नेहा ठाकुर, पूनम ठाकुर, मनीषा चौहान व आशा कुमारी का कहना है कि एक माह से यहां चिकित्सक नहीं है। चिकित्सक न होने के चलते हजारों मजदूरों को निजी क्षेत्र में महंगे दाम पर इलाज करवाना पड़ रहा है। यहां साफ-सफाई करने वाले पर्ची काट रहे हैं तो इंजैक्शन लगाने व पट्टी करने वाले दवाइयां दे रहे हैं। यहां से मरीजों को रैफर करने वाला भी कोई नहीं है। कई रोगियों को यहां से रैफर करना है लेकिन चिकित्सक के न होने के चलते वे कुछ नहीं कर पा रहे हैं। वर्तमान में अस्पताल एकमात्र स्टाफ नर्स के हवाले है। उन्होंने कहा कि अगर 2 दिन के भीतर चिकित्सक  की तैनाती नहीं की तो उन्हें मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ेगा।


डैपुटेशन पर चिकित्सक की तैनाती
हैल्थ सेफ्टी रेैगुलेशन  के डायरैक्टर मनोज तोमर ने बताया कि कालाअंब ई.एस.आई. अस्पताल में चिकित्सक न होने पर यहां डैपुटेशन पर सप्ताह में 3 दिन गोंदपुर से चिकित्सक की तैनाती कर दी गई है। एक माह से चिकित्सक न होने का आरोप सही नहीं है। उक्त स्थान पर तैनात चिकित्सक को 2 मई को रलीव किया गया है। जल्द ही यहां नियमित चिकित्सक की तैनाती कर दी जाएगी ताकि समस्या का स्थायी समाधान हो सके।

Vijay