आज से 10 व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित तौर पर लगेगी कक्षाएं

Monday, Oct 19, 2020 - 11:47 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : सोमवार से दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी अभिभावकों के सहमति पत्र के साथ नियमित तौर पर कक्षाएं लगाने स्कूल आ सकेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा भी इस संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के चलते बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई और प्रभावित न हो, इसके चलते यह निर्णय लिया गया है। कोविड-19 के चलते सुरक्षा उपायों का भी सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाते हुए ही कक्षाओं में विद्यार्थियों को बिठाया जाएगा।

अगर कोई अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते काफी समय से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। हालांकि पढ़ाई कम प्रभावित हो, इसके लिए स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। अभिभावकों के सहमति पत्र के साथ नवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल पहले ही खोल दिए थे लेकिन इस दौरान विद्यार्थियों को केवल गाइडेंस ही दी जा रही थी। अब बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों की नियमित तौर पर कक्षाएं लगाने की तैयारी है।

स्कूलों की ओर से बनाए गए हैं माईक्रो प्लान

शिक्षा विभाग के मुताबिक कई स्कूलों की ओर से माईक्रो प्लान भी बनाए गए हैं। कुछ स्कूलों द्वारा बनाए गए माईक्रोप्लान में 10-10 मिनट के अंतराल में विद्यार्थियों की एंट्री होगी। हर स्कूल का माईक्रो प्लान अलग-अलग है। माईक्रो प्लान के तहत विद्यार्थियों की एंट्री व एग्जिट इकट्ठी नहीं होगी। स्कूल गेट के पास भीड़ भी नहीं होगी। कांगड़ा की उच्च शिक्षा उप निदेशक रेखा कपूर ने बताया कि सोमवार से 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित तौर पर कक्षाएं लगाने की तैयारी है। स्कूलों की ओर से माइक्रो प्लान बनाए गए हैं। कोरोना के चलते विभिन्न सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए कहा गया है।
 

prashant sharma