गिरीनगर में वन कार्यालय के बाहर ग्रामीणों व पुलिस के बीच धक्का-मुक्की, जानिए क्या है मामला

Saturday, Dec 30, 2023 - 11:40 PM (IST)

धौलाकुआं (नाहन) (आशु): गिरीनगर स्थित वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय का घेराव और तालाबंदी करने पहुंचे ग्रामीणों की पुलिस व वन कर्मियों के साथ खूब धक्का-मुक्की हुई। घुमंतू गुर्जरों से परेशान पिछले 19 दिनों से धरने पर बैठे पड़दूनी पंचायत के ग्रामीणों के सब्र का बांध शनिवार को उस वक्त टूट गया, जब वह अपनी मांगों की सुनवाई न होने पर गिरीनगर में वन परिक्षेत्र अधिकारी के कार्यालय का घेराव करने पहुंचे तो कार्यालय के मुख्य गेट पर तैनात पुलिस व वन कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। यहां पर काफी देर तक प्रदर्शनकारियों की पुलिस व वन कर्मियों के साथ खूब धक्का-मुक्की हुई।

गुस्साई भीड़ ने कार्यालय का मुख्य गेट तोड़ा
इसी बीच गुस्साई भीड़ ने कार्यालय के मुख्य गेट को तोड़ दिया, जिसके बाद ग्रामीण कार्यालय भवन के बाहर तक जा पहुुंचे। यहां भी ग्रामीणों की पुलिस व वन कर्मियों के बीच काफी धक्का-मुक्की हुई। इस दौरान ग्रामीणों ने सरकार, प्रशासन और विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।  बताया जा रहा है कि ग्रामीणों के साथ धक्का-मुक्की के बीच दो वन कर्मियों को मामूली चोटें भी आई हैं। बता दें कि पड़दूनी व रामपुर भारापुर सहित आसपास की आधा दर्जन पंचायतों के ग्रामीण 12 दिसम्बर से धरने पर बैठे हैं, जो लगातार घुमंतू गुर्जरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। 

जब तक कार्रवाई नहीं, तब तक जारी रहेगा आंदोलन 
समाजसेवी नाथूराम चौहान, पड़दूनी पंचायत की प्रधान सरोज देवी, उपप्रधान गीताराम, रेखा देवी, रामपुर भारापुर पंचायत के उपप्रधान रजनीश आदि  ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घुमंतू गुर्जरों ने वन विभाग और बिजली बोर्ड की भूमि पर अवैध कब्जे किए हुए हैं लेकिन प्रशासन और विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। यहां दूसरे राज्यों से आ रहे लोगों की रात्रि के समय जंगल में गतिविधियों भी संदिग्ध हैं। इससे जहां डर का माहौल बना है, वहीं स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक इस मामले में कार्रवाई नहीं होती, तब तक ग्रामीणों का आंदोलन जारी रहेगा। 

ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस थाना में करवाई जा रही शिकायत दर्ज 
वन अरण्यपाल वीके बाबू ने बताया कि गुर्जरों के अवैध कब्जे हटाने के लिए राजस्व रिकॉर्ड ले लिया गया है और निशानदेही करवाई जा रही है। ग्रामीणों के खिलाफ माजरा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई जा रही है। डीएसपी पांवटा साहिब मानवेंद्र ठाकुर ने बताया कि वन विभाग की ओर से शिकायत मिलने पर मामला दर्ज कर आगामी जांच की जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay