सीर खड्ड के पानी में मिल रही सीवरेज की गंदगी

Monday, May 06, 2019 - 12:16 PM (IST)

घुमारवीं : नगर परिषद घुमारवीं को बीते 28 वर्षों से सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग सीवरेज व्यवस्था से नहीं जोड़ पाया लेकिन जो क्षेत्र सीवरेज सुविधा से जुड़ चुके हैं, वहां पर भी हाल बेहाल ही नजर आ रहे हैं। सीवरेज लाइन सीर खड्ड के किनारे होकर जाती है। जहां पर सीर खड्ड पुल है, उसके थोड़ा आगे सीवरेज लाइन टूटी होने के कारण सारी गंदगी नीचे बह रही है। सीवरेज लाइन से निकलने वाली गंदगी सीधे सीर खड्ड के पानी में मिल रही है, जिसके चलते सीर खड्ड का पानी प्रदूषित हो रहा है।

बताते चलें कि सीर खड्ड पुल से नीचे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग झंडूता की लगभग 10 पेयजल योजनाएं पड़ती हैं। सीवरेज लाइन से निकलने वाली गंदगी के सीर खड्ड के पानी में मिल जाने से इन पेयजल योजनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩे का अंदेशा बढ़ गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यह सीवरेज लाइन कुछ समय पहले भी टूटी हुई थी। जिसकी आवाज लोगों ने उठाई लेकिन विभाग की देरी के चलते लंबे समय तक सीवरेज लाइन की गंदगी उस स्थान पर भी बहती रही। एक लंबे अंतराल के उपरांत विभाग ने इस सीवरेज लाइन की सुध ली और इसे ठीक किया गया। अब यह सीवरेज लाइन उस स्थान से थोड़ा पीछे दोबारा टूट गई है, जिसके चलते सारी गंदगी नीचे की तरफ बहती जा रही है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि इस गंदगी से इस क्षेत्र में भी बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है। लोगों ने बताया कि घुमारवीं शहर में प्रतिवर्ष पीलिया फैलता है, जिसका मुख्य कारण गंदगी ही है। लोगों का कहना है कि यदि यह सीवरेज की गंदगी इसी प्रकार बहती रही तो लोग एक बार फिर बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे। इतना ही नहीं, इस क्षेत्र से नीचे पडऩे वाली लगभग 10 पेयजल योजनाओं का पानी भी प्रदूषित हो जाएगा। प्रदूषित पानी पीने के कारण उन क्षेत्रों में भी बीमारियां फैल सकती हैं।


लोगों ने स्थानीय प्रशासन तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि वे जल्द इस समस्या का समाधान करें। लोगों ने कहा है कि यदि समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो इन क्षेत्रों में बीमारियां फैल जाएंगी। इस संदर्भ में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के सहायक अभियंता यशपाल शर्मा ने बताया कि विभाग के कर्मचारियों को आज ही निर्देश दिए जाएंगे ताकि इस समस्या का समाधान हो सके।
 

kirti